What is Digital Azadi School course? |know in detail in Hindi

 आज हर कोई Digital Marketing के जरिए अपना बिजनेस करना चाहता है। आप Digital Azadi School course के द्वारा जानकारी प्राप्त करके अपना बिजनेस इकोसिस्टम तैयार कर सकते हैं क्योंकि यह कोर्स हिंदी में है और हिंदी में होने के कारण हर कोई भारतीय आसानी से सीख सकता है।

दुनिया में Digital Marketing का क्रेज पिचले 10 से 12 साल से है.परंतु इस क्षेत्र में 2019 की शुरुआत में ही एक बूम प्रोग्रेस आया है.आज इस दुनिया में कई Digital Marketing के कोर्स मोजूद है वो भी अंग्रेजी और हिंदी में. 
आज के समय मैं भारत में कई हिंदी के डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स मोजुद है परंतू मेरी दृष्टि में Digital Azadi School course सबसे बेस्ट है क्योकी मेने खुद अनुभव किया है इस कोर्स को ज्वाइन करके डिजिटल मार्केटिंग सिखकर। साथ ही मैंने अपना बिजनेस का इकोसिस्टम भी तैयार किया है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?[What is digital marketing?]

Digital Marketing, सोशल मीडिया, एसईओ, ईमेल और मोबाइल ऐप जैसे डिजिटल चैनलों के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने का कार्य है। मार्केटिंग का कोई भी रूप जिसमें इलेक्ट्रॉनिक उपकरण शामिल हैं, उसे Digital Marketing माना जाता है।

इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन किया जा सकता है; वास्तव में, एक पूर्ण डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के लिए दोनों प्रकार महत्वपूर्ण हैं।

What-is-Digital-Azadi-School-course-know-in-detail-in-hindi-bantiblog.com
What-is-Digital-Azadi-School-course-know-in-detail-in-hindi-bantiblog.com

 डिजिटल दुनिया के अंतर्गत Digital Azadi School course साथ मेरा पिछला अनुभव

 डिजिटल वर्ल्ड और कम्युनिटी मेरे लिए डिजिटल फ्रीडम के बराबर है। Baniblog.com में आपका स्वागत है। नमस्कार, मेरा नाम मनोहर राजपुरोहित है।  में 45 साल का हुं।  मैं अंकलेश्वर गुजरात से हूँ।  मैं संदीप भंसाली सर के Digital Azadi School course से डिजिटल मार्केटिंग सीख रहा हूं।

मैंने इस कोर्स के लिए खुद को अप्लाई किया है और अपनी खुद की कपड़ों की रिटेल शॉप Bunty Babli और कैटलरी शॉप Bunty Babli Beauty की वेबसाइट बनाई है। मैंने Bantiblog नाम से एक यूट्यूब चैनल भी बनाया है। साथ ही bantiblog.com पर Blogging करता हूं और Adsense approval करा दिया है।जिससे में पैसा काम रहा हूं।

सबसे पहले, मैं अपने पिछले अनुभव को मार्केटिंग या Digital Marketing में साझा करना चाहता हूं। मार्केटिंग में मेरा पहला अनुभव तब शुरू हुआ जब मैंने जीविका के लिए आस-पास के बाजारों में कुछ सामान बेचा। 

तो वहीं से मुझे समझ में आया कि पढ़ाई करके जीविकोपार्जन के लिए अपने समय का सदुपयोग कैसे करना है। हर आदमी को अपने जीवन में कुछ मार्केटिंग करने की जरूरत होती है, जैसा कि मैंने अतीत में अपने लिए किया है।  मैं वर्ष 2019 में Digital Marketing के संपर्क में आया जब मैं निष्क्रिय आय स्रोतों की तलाश कर रहा था और पूरे दिन उसी विषय को ब्राउज़ करता रहा।

 मैंने YouTube पर कुछ शिक्षकों से ऑनलाइन Affiliate Marketing के बारे में सिखकर, मैंने Amazon Affiliate Marketing Associates प्रोग्राम शुरू किया और Facebook और WhatsApp के माध्यम से कुछ लीड उत्पन्न की, लेकिन मुझमें निरंतरता की कमी थी।

 साथ ही जिन शिक्षकों से मैंने सीखा, मैंने हाल ही में इतने सालों के बाद उनका चैनल चेक किया, तो मैंने पाया कि वे भी YouTube पर नियमित रूप से सामग्री पोस्ट नहीं करते हैं। चूंकि सामग्री मुफ्त है, आत्म-ज्ञान, विश्वास और सीखने के निरंतर प्रयास की भावना थोड़ी देर बाद दूर हो जाती है। साथ ही “मैंने वह सब क्यों किया?”  मुझे रिहा नहीं किया गया था, इसलिए मैं उपेक्षा क्षेत्र में ही अटका रहा और अपने आराम क्षेत्र में भी प्रवेश किया। प्रशिक्षक लोगों की मदद करने के लिए उत्सुक दिखे,

लेकिन छात्रों ने अपने काम में निरंतरता बनाए नहीं रखी। इसलिए तब से मेरी सीखने की इच्छा भी दिन-ब-दिन फीकी पड़ती गई लेकिन गहरे में मैंने सीखने का वह बीज बोया तो कोविड के बाद मैंने आय के निष्क्रिय स्रोतों को खोजने के लिए फिर से अपनी यात्रा शुरू की।

Digital Azadi School course का एक सच्चा आकलन

एक दिन facebook पर सर्च करते हुए मैंने डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए एक विज्ञापन देखा और यह मुफ़्त है लेकिन अन्य सभी विज्ञापनों की तरह मैंने वास्तव में इसे नज़रअंदाज़ कर दिया। कुछ दिनों पहले मैंने सोचा कि मैं खुद कुछ एक्सरसाइज कर रहा हूं और कुछ शीट हल कर रहा हूं और मैंने अपना लक्ष्य मार्केटिंग सीखने का रखा क्योंकि यह भविष्य की जरूरत है।

फिर मैंने संदीप भंसाली सर द्वारा डिजिटल मार्केटिंग लर्निंग Digital Azadi School course हिंदी में उसी विज्ञापन को देखा और वेबिनार सीखने का फैसला किया क्योंकि यह मुफ़्त है। मैं वेबिनार में शामिल हुआ और कार्यक्रम के अनुसार, मैं अपनी कलम और कागज लेकर बैठ गया। जैसे ही मैं वेबिनार से गुज़रा, संदीप सर की आवाज़ अपने आप में एक वास्तविक आवाज़ की तरह लग रही थी।

मैंने पूर्ण वेबिनार में भाग लिया और अंत में श्री संदीप sir ने कहा, जो लोग यहां सिर्फ मुफ्त वेबिनार सुनने आए हैं, वे जा सकते हैं। कुछ छात्र उस बिंदु को छोड़ सकते हैं। श्री संदीप ने तब कहा कि जो लोग वास्तव में प्रक्रिया को आगे बढ़ाना चाहते हैं, वे यहां रह सकते हैं। मैंने वहीं रहने का फैसला किया।

फिर संदीप सर ने हमें अपना रेट बताया और उस रेट को खरीदने के लिए कार्रवाई की मांग की। वेबिनार के दौरान, मैंने देखा कि उनका प्रारंभिक ध्यान सीखने को बढ़ावा देने के लिए हमारी मानसिकता को बदलने पर था। उनके 15 मिनट के प्रस्ताव के दौरान मुझे यह तय करना था कि जैसा उन्होंने सुझाव दिया था, “लोकनीति कोर्स” खरीदूं या जहां मैं पहले था, वहीं रहूं।

मैंने खुद पर विश्वास किया और अपने सभी औसत दर्जे के विश्वासों को छोड़ने और कार्रवाई करने का फैसला किया। इस प्रकार डिजिटल स्वतंत्रता की मेरी यात्रा शुरू हुई।

जैसा कि मैंने किया, यह मेरे जीवन का पहला जल्दबाजी में लिया गया फैसला था। इससे पहले मैंने कुछ अन्य विषय-संबंधित वेबिनार देखे, लेकिन इतनी अधिक फीस के कारण मैं इसमें शामिल नहीं हो सका।

What-is-Digital-Azadi-School-course-suneeti-know-in-detail-in-hindi-bantiblog.com
What-is-Digital-Azadi-School-course-suneeti-know-in-detail-in-hindi-bantiblog.com

लेकिन मुझे संदीप सर का बहुत कम कीमत पर कोर्स ऑफर करने का तरीका पसंद है क्योंकि मैं बिना ज्यादा सोचे-समझे वही खरीद सकता हूं जो मेरी जेब में फिट हो।  श्री संदीप लोगों को जोड़ने के बारे में सोचते हैं ताकि वे शुरू कर सकें और Digital Azadi Suneeti “ स्टार्टर कोर्स के साथ एक बड़ी छलांग लगाने की मानसिकता तैयार होगी।

यही मुझे सबसे ज्यादा पसंद है।  मैंने “लोकनीति” नामक पाठ्यक्रम खरीदा और पहले परिचयात्मक और उन्मुखीकरण वीडियो के साथ शुरुआत की।  यह बुनियादी नैतिक सिद्धांतों के साथ हर चीज की नींव रखने लायक है।  संदीप सर ने ऐसे की शुरुआत।

 फिर मैंने पाठ्यक्रम में गहराई से जाने से पहले लक्ष्य कार्ड, दैनिक दिनचर्या मॉड्यूल और व्यक्तिगत स्पष्टता पत्र करना सीखा।  फिर मैंने डिजिटल मार्केटिंग और डिजिटल इकोसिस्टम बेसिक्स और आला सिलेक्शन फॉर्मूला सीखा।  फिर मैंने कैनवा के साथ छवि निर्माण में सामग्री निर्माण, वीडियो निर्माण उपकरण आदि सीखा और सामग्री निर्माण में मैंने पाठ्य सामग्री सीखी।  डिजिटल आज़ादी के साथ मेरा अब तक का अनुभव अद्भुत रहा है।

मैं Digital Azadi School से सभी विषयों और उनके कार्यान्वयन को चरण दर चरण सीख रहा हूँ। यह सीखने की यात्रा, जैसा कि श्री संदीप हमेशा कहते हैं, “डिजिटल मार्केटिंग एक दौड़ नहीं है, “इसे रेस नहीं अपितु मैराथन कहें,” मुझे यह पसंद आया।

मैं किसी दिए गए पाठ्यक्रम में सभी चरण-दर-चरण असाइनमेंट भी करता हूं और जब तक मैं पहला असाइनमेंट अपलोड करना समाप्त नहीं कर लेता तब तक अगले कोर्स पर नहीं जाता हूं। इसलिए मैं संदीप सर द्वारा मुझे और दूसरों को भी सिखाए गए सत्य के पहले सिद्धांत का पालन करता हूं।

 इस “लोकनीति” पाठ्यक्रम के साथ मेरा समग्र अनुभव बहुत अच्छा रहा। मैं इस कोर्स को पूरा करने और अगले कोर्स की ओर बढ़ने के लिए उत्सुक हूं और फिर अपनी कमाई में तेजी लाने के लिए एक और कोर्स करता हूं क्योंकि “पैसे को गति पसंद है”।  मैं आगामी Digital Azadi School course के माध्यम से अपने कौशल सेट में सुधार करना चाहता हूं ताकि मैं पहले स्वयं की सेवा कर सकूं और फिर अपने डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करके लोगों के जीवन में सुधार ला सकूं।

 मैं पूरी Digital Azadi School टीम और सभी समान विचारधारा वाले समुदाय के सदस्यों को मेरे साथ इस डिजिटल मार्केटिंग यात्रा के माध्यम से चलने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।

 और यदि आप वास्तव में मेरी इस समीक्षा को पसंद करते हैं तो मैं आपको Digital Azadi School से डिजिटल आजादी बेसिक कोर्स ” Digital Azadi Suneeti “ के साथ अपनी डिजिटल मार्केटिंग यात्रा शुरू करने के लिए आमंत्रित करता हूं। अगर आप एक विद्यार्थी हैं और अपने जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हैं तो इस कोर्स को जरूर देखें और इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Also Read:स्वस्थ भोजन के 11 अद्भुत लाभ | 11 Amazing Benefits of Healthy food in Hindi

Digital Azadi School course क्यों चुनें।

  • आपको दैनिक अपडेट मिलते हैं
  • व्हाट्सएप ग्रुप, टेलीग्राम ग्रुप
  • सामुदायिक बैठक
  • तकनीकी सहायता उपलब्ध है
  • हमारा कारोबार बंटा हुआ है।
  • डिजिटल स्वतंत्रता के समुदाय में
  • डिजिटल मार्केटिंग के अलावा लाइफस्टाइल मैनेजमेंट भी सिखाया जाता है
  • अतिरिक्त मार्केटिंग भी सिखाई जाती है।
  • मनी मैनेजमेंट भी सिखाया जाता है
  • पूर्ण ग्राहक सहायता भी उपलब्ध है
  • सबसे अच्छी बात है कि आप डिजिटल मार्केटिंग हिंदी में सीखें।
  • आप अपने समय के अनुसार कभी भी और कहीं भी अध्ययन कर सकते हैं

Digital Azadi Suneeti कोर्स निःशुल्क सीखें

What-is-Digital-Azadi-School-course-suneeti-know-in-detail-in-hindi-bantiblog.com
What-is-Digital-Azadi-School-course-suneeti-know-in-detail-in-hindi-bantiblog.com

आप इस कोर्स को फ्री में भी ले सकते हैं और संदीप सर के Digital Azadi School course जानते हैं जिसे आप आसानी से चुन सकते हैं।

 श्री संदीप ने खुद को इस कोर्स के लिए अप्लाई किया था और उनकी अपनी एक बड़ी साड़ी वियर कंपनी भी है जो पुणे महाराष्ट्र में स्थित है। उन्होंने इसे दुनिया के टॉप डिजिटल मार्केटर से डिजिटल मार्केटिंग सीखने के बाद किया, उन्होंने खुद इसे लागू भी किया। वह है स्कोर्स कोई अपने सबसे हठी और सुंदर रूप में।

 नीचे मैं एक मुफ्त लिंक प्रदान कर रहा हूं ताकि आप रजिस्टर कर सकें और संदीप सर के इस कोर्स से परिचित हो सकें और कोर्स कर सकें।

   सर्वोत्तम छूट के लिए वेबिनार Digital Azadi School course पर जाएँ, डिजिटल मार्केटिंग हिंदी में सीखें

अपने जीवन का कीमती समय देने के लिए धन्यवाद।
 

1 thought on “What is Digital Azadi School course? |know in detail in Hindi”

Leave a Comment