जीवन परिचय नरेन्द्र मोदी का| (Biography of Narendra modi in hindi)

Table of Contents

जीवन परिचय नरेन्द्र मोदी का (Biography of Narendra modi in hindi)

नरेंद्र मोदी जी ऐसी शख्सियत हैं, जो देश-विदेश में मशहूर हैं। मोदी जी हमारे देश के पंद्रहवें प्रधानमंत्री के रूप में कार्यरत हैं। 2014 के आम चुनाव में और फिर 2019 में मोदी जी ने भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर ऐतिहासिक जीत हासिल की। मानो मोदी की लहर पूरे देश में पहुंच गई हो, अधिकांश भारतीयों को मोदी जी पर पूरा भरोसा है कि वह उन्हें एक उज्जवल भविष्य देंगे।

आजादी के बाद ऐसी जीत हासिल करने वाले वे भारत के पहले प्रधानमंत्री बने।मोदी जी लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आए हैं। प्रधान मंत्री बनने से पहले उन्होंने भारत के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किए। हालांकि मोदी जी कई विवादों में भी रहे हैं, लेकिन उनकी नीतियों की हमेशा तारीफ की जाती रही है।

नरेन्द्र-मोदी-bantiblog.com
नरेन्द्र-मोदी-bantiblog.com
पूरा नाम (Full Name)       नरेंद्र दामोदरदास मोदी
जन्म तिथि (Birth Date)    17 सितंबर, 1950
माता का नाम (Mother’s Name)हीरा बेन
पिता का नाम (Father’s Name)स्व. श्री दामोदर दास मूलचंद मोदी
भाइयों के नाम (Brothers Name)सोमा मोदी, अमृत मोदी, प्रहलाद मोदी, पंकज मोदी,
पत्नी का नाम (Wife’s Name)जशोदा बेन चिमनलाल मोदी
पेशा (Profession)राजनेता
राष्ट्रीयताभारतीय

नरेंद्र मोदी जी के जन्म,परिवार, आयु, जाति (Family, age, caste, wife)

नरेंद्र मोदी जी का जन्म गुजरात राज्य के मेहसाणा जिले के वडनगर के एक छोटे से गांव में 17 सितंबर, 1950 हुआ था। जब वे पैदा हुए थे तब वे मुंबई में थे, लेकिन अब वे गुजरात में हैं। नरेंद्र मोदी के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी, उनके पिता एक यात्रा व्यापारी थे, जिन्होंने अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए बहुत संघर्ष किया था।

मोदी जी की मां हाउस वाइफ हैं। मोदी जी बचपन में अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए अपने भाइयों के साथ ट्रेन स्टेशन पर और बाद में बस टर्मिनल पर चाय बेचते थे।

मोदी जी ने बचपन में कई कठिनाइयों और बाधाओं का सामना किया था, लेकिन अपने चरित्र और साहस के बल पर उन्होंने सभी चुनौतियों को अवसरों में बदल दिया। इस तरह उनका शुरुआती जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा।

Also Read:-पहली आदिवासी महिला द्रौपदी मुर्मू भारत की राष्ट्रपति 2022

नरेंद्र मोदी की शादी

घांची समुदाय की परंपराओं के अनुसार मोदी जी ने 1968 में 18 साल की उम्र में जशोदा बेन चिमनलाल से शादी की थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक कहा गया है कि मोदी जी का उनकी पत्नी से तलाक नहीं हुआ था, लेकिन फिर भी दोनों अलग हो गए थे।

मोदी जी की पत्नी जशोदा बेन गुजरात के एक पब्लिक स्कूल में शिक्षिका के तौर पर काम करती थीं, जो अब सेवानिवृत्त हो चुकी हैं। हर कोई जानना चाहता है कि नरेंद्र मोदी जी के कितने बच्चे हैं, आपको बता दें कि मोदी के कोई संतान नहीं है।

शादी के कुछ दिन बाद ही वे अलग हो गए। नरेंद्र मोदी जी का घर कहाँ है? इसका उत्तर है कि अब दिल्ली में जिसका नाम पंचवटी है, वैसे वह गुजरात का रहने वाला है।

नरेंद्र मोदी जी की शिक्षा

नरेंद्र मोदी जी की प्रारंभिक शिक्षा स्थानीय वडनगर स्कूल में पूरी हुई जहां उन्होंने 1967 तक अपनी वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षा पूरी की। उसके बाद, उन्होंने अपने परिवार की खराब वित्तीय स्थिति के कारण घर छोड़ दिया और फिर विभिन्न संस्कृतियों की खोज के लिए पूरे भारत में यात्रा की।

ऐसा करने के लिए मोदी जी ने ऋषिकेश और उत्तर भारत में स्थित हिमालय जैसे स्थानों का दौरा किया। वह 2 साल उत्तर पूर्व के कुछ हिस्सों का दौरा करने के बाद भारत लौटे।

इस तरह अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद मोदी ने कुछ वर्षों तक अपनी उच्च शिक्षा को आगे नहीं बढ़ाया।

नरेन्द्र मोदी-  bantiblog.com

नरेंद्र मोदी जी ने अपनी उच्च शिक्षा के लिए 1978 में भारत में दिल्ली विश्वविद्यालय और फिर अहमदाबाद में गुजरात विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। वहां उन्होंने राजनीति विज्ञान में क्रमशः स्नातक और स्नातकोत्तर किया।

नरेंद्र मोदी का प्रारंभिक राजनीतिक करियर

अपने विश्वविद्यालय के अध्ययन के बाद, मोदी जी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल हो गए और एक हिंदू राष्ट्रवादी राजनीतिक दल, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में शामिल गए।

1975-77 में तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लगाए गए राष्ट्रीय आपातकाल के दौरान, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

इसलिए मोदी जी को उस समय भूमिगत होने के लिए मजबूर होना पड़ा और गिरफ्तारी से बचने के लिए भेष बदलकर यात्रा किया करते थे।

मोदी जी आपातकाल के खिलाफ बहुत सक्रिय थे। उस समय सरकार का विरोध करने के लिए उन्होंने पर्चे बांटने समेत कई हथकंडे अपनाए। इसने उनके प्रबंधन, संगठन और नेतृत्व कौशल को उजागर किया।

इसके बाद नरेंद्र मोदी राजनीतिक कार्यकर्ता के तौर पर राजनीति में आए। उन्हें आरएसएस में लिखने का काम दिया गया था।

1985 में मोदी जी ने आरएसएस के जरिए भारतीय जनता पार्टी यानी बीजेपी पार्टी में शामिल होने के बारे में सोचा। 1987 में, नरेंद्र मोदी पूरी तरह से भाजपा में शामिल हो गए और पहली बार अहमदाबाद नगरपालिका चुनावों में भाजपा के अभियान को संगठित करने में मदद की, जिसे भाजपा ने जीता।

नरेन्द्र मोदी-  bantiblog.com

राजनीतिक करियर नरेंद्र मोदी जी का (Political Career of Narendra Modi)

1987 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल होने के बाद, मोदी जीएक बेहद बुद्धिमान व्यक्ति के रूप में तेजी से आगे बढ़े। उन्होंने कॉर्पोरेट निजीकरण, छोटी सरकार और हिंदू मूल्यों को बढ़ावा दिया। उसी वर्ष, उन्हें पार्टी की गुजरात शाखा का महासचिव चुना गया।

1990 में लालकृष्ण आडवाणी को अयोध्या रथ यात्रा करने में मदद करने के बाद मोदी की क्षमताओं को पार्टी के भीतर पहचाना गया, जो उनका पहला राष्ट्रीय राजनीतिक कार्य बन गया।

उसके बाद 1991-92 में मुरली मनोहर जोशी की एकता यात्रा हुई। 1990 में गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद मोदी जी ने गुजरात में भाजपा की उपस्थिति को मजबूत करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई।

1995 के चुनावों में, पार्टी ने 121 सीटें जीतीं, जिससे पहली बार गुजरात में भाजपा की सरकार बनी। पार्टी एक संक्षिप्त अवधि के लिए सत्ता में रही, सितंबर 1996 में समाप्त हुई।

1995 में, मोदी को हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में गतिविधियों को संभालने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय सचिव के रूप में चुना गया, और नई दिल्ली चले गए।

1998 में, जब भाजपा में आंतरिक नेतृत्व का विवाद चल रहा था, मोदी जी ने उस दौरान भाजपा की चुनावी जीत का मार्ग प्रशस्त किया, जिसने विवादों को सफलतापूर्वक सुलझाने में मदद की।

इसके बाद उसी वर्ष मोदी जी को महासचिव नियुक्त किया गया। वे 2001 तक इस पद पर कार्यरत रहे। उस दौरान कई राज्यों में पार्टी संगठन को वापस लाने की जिम्मेदारी को सफलतापूर्वक निभाने का श्रेय मोदी जी को दिया गया।

Also Read:-वीर विनायक दामोदर सावरकर

नरेंद्र मोदी जी गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में (Narendra Modi as a Chief Minister of Gujarat)

नरेन्द्र मोदी-  bantiblog.com

न मोदी जी ने 2001 में पहली बार विधान सभा चुनाव में भाग लिया और राजकोट की 2 सीटों में से एक पर जीत हासिल की। जिसके बाद वे गुजरात के मुख्यमंत्री बने। दरअसल, इस समय तक केशुभाई पटेल की तबीयत खराब हो चुकी थी।

जिसके बाद केशुभाई पटेल से भाजपा का राष्ट्रीय नेतृत्व मोदी जी को सौंपा गया और उन्हें गुजरात के मुख्यमंत्री का पद दिया गया।

7 अक्टूबर 2001 को मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।सबसे पहले, उन्होंने 24 फरवरी, 2002 को राजकोट के ‘द्वितीय निर्वाचन क्षेत्र’ के लिए उपचुनाव जीता।मोदी जी ने कांग्रेस को 14,728 मतों से अश्विन मेहता हराया।

2002 के गुजरात दंगों (2002 के गुजरात दंगों) में मोदी को क्लीन नोट मिला

नरेंद्र मोदी के उपचुनाव जीतने के तीन दिन बाद, गुजरात में सांप्रदायिक हिंसा की एक बड़ी घटना हुई, जिसमें 58 लोग मारे गए। क्योंकि उस समय गोधरा के पास सैकड़ों यात्रियों से भरी एक ट्रेन में आग लगा दी गई थी, जिसमें ज्यादातर हिंदू यात्री थे। इस दंगे में करीब 900 से 2,000 लोगों की जान चली गई थी।

उस दौरान राज्य में मोदी जी की सरकार थी इसलिए उन पर इस दंगे को फैलाने का आरोप लगाया गया। फिर 2009 में सुप्रीम कोर्ट ने उनसे जुड़ी एक टीम बनाई, जो मामले की जांच के लिए बनी थी. इस टीम का नाम SIT था.

विस्तृत जांच के बाद इस टीम ने 2010 में सुप्रीम कोर्ट में रिपोर्ट दाखिल की, जिसमें मोदी जी को इस मामले में हरी झंडी मिल गई। हालांकि मोदी के खिलाफ मिले सबूतों को छिपाने का आरोप 2013 में जांच टीम पर लगा था.

दूसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में

जब मोदी जी को कोर्ट से क्लीन नोट मिला, तो उन्हें फिर से गुजरात का मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया। मोदी के दोबारा गुजरात के मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने राज्य के विकास के लिए काम करना शुरू किया। इससे राज्य में कई बदलाव भी आए। उन्होंने गुजरात राज्य में तकनीकी और वित्तीय पार्कों का निर्माण किया।

2007 में, मोदी जी ने वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में गुजरात में 6.6 अरब रुपये के रियल एस्टेट निवेश सौदों पर हस्ताक्षर किए। इसके बाद, इस साल जुलाई तक, नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री के रूप में लगातार 2,063 दिन पूरे किए, इस प्रकार गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में सबसे अधिक दिनों तक सेवा करने का रिकॉर्ड बनाया।

तीसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में

2007 में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में मोदी जी ने फिर जीत हासिल की और तीसरी बार वहां के मुख्यमंत्री बने। इस कार्यकाल के दौरान मोदी जी ने राज्य के आर्थिक विकास पर अधिक ध्यान दिया और निजीकरण पर भी ध्यान दिया।

उन्होंने भारत को वैश्विक विनिर्माण उपरिकेंद्र के रूप में आकार देने के लिए अपनी नीतियों को प्रोत्साहित किया। मुख्यमंत्री के रूप में मोदी जी के इस कार्यकाल के दौरान गुजरात में कृषि विकास की दर में काफी वृद्धि हुई थी।

इसका विकास ऐसा था कि यह भारत के अन्य राज्यों की तुलना में एक बहुत ही विकासशील राज्य बन गया।

इसका विकास ऐसा था कि यह भारत के अन्य राज्यों की तुलना में एक बहुत ही विकासशील राज्य बन गया।

इसका विकास ऐसा था कि यह भारत के अन्य राज्यों की तुलना में एक बहुत ही विकासशील राज्य बन गया। नरेंद्र मोदी जी ने ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति का आयोजन किया, जिससे कृषि को बढ़ाने में मदद मिली।

2011 से 2012 के बीच मोदी जी ने गुजरात में सद्भावना/सद्भावना मिशन की शुरुआत की। इसे राज्य में मुस्लिम समुदाय तक पहुंचने के लिए शुरू किया गया था। इस कदम से गुजरात में शांति, एकता और सद्भावना का माहौल और मजबूत होगा।

चौथी बार मुख्यमंत्री के रूप में

2012 में मोदी जी का मुख्यमंत्री का कार्यकाल तीसरी बार समाप्त हुआ। और इस साल फिर से गुजरात में विधानसभा चुनाव हुए। और मोदी जी ने जीत हासिल की और गुजरात के मुख्यमंत्री का पद संभालने के लिएउन्हें चौथी बार नियुक्त किया।

इसीलिए मोदी जी को राज्य में समृद्धि और विकास लाने का श्रेय दिया गया। इस वजह से नरेंद्र मोदी ने उस दौरान गुजरात सरकार के मुखिया रूप में अपनी पहचान बनाई थी।

नरेन्द्र मोदी-  bantiblog.com

क्योंकि वह न केवल पार्टी के सबसे प्रतिभाशाली नेता थे, बल्कि उनमें प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में प्रतिभा थी। 2014 के आम चुनाव में नरेंद्र मोदी की भूमिका

नरेंद्र मोदी के चौथी बार गुजरात के मुख्यमंत्री बनने के एक साल बाद जून में उन्हें भारतीय जनता पार्टी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। और इस तरह उन्होंने 2014 में होने वाले आम चुनावों में खुद को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किया।

मोदी जी ने उस दौरान वाराणसी और वडोदरा सीटों पर जीत हासिल की और अगले आम चुनाव में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बने।

इस चुनाव के दौरान मोदी जी ने देश भर में करीब 437 चुनावी रैलियां कीं, इन रैलियों में मोदी जीने कई मुद्दों को जनता के सामने रखा, इसलिए लोगों ने प्रभावित होकर बीजेपी को वोट दिया.

फिर आम चुनाव 2014 में बीजेपी ने जीत ऐतिहासिक जीत हासिल की.  इस साल बीजेपी ने 534 में से 282 सीटों पर पूर्ण बहुमत से जीत हासिल की थी. और इस तरह मोदी जीभारत के प्रधानमंत्री के रूप में एक नया चेहरा बन गए।

पहली प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी

मोदी जी पहली बार प्रधानमंत्री का पद जीतने के बाद, 26 मई 2014 को, मोदी जी ने प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली, देश के 14 वें प्रधान मंत्री बने। लोगों को उनसे काफी उम्मीदें लगने लगी नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद. प्रधान मंत्री के रूप में, मोदी जी ने भारत में बहुत सारे विकास कार्य किए हैं।

उन्होंने विदेशी कंपनियों को भारत में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया। मोदी जी ने कंपनी के विकास को आसान बनाने के लिए विभिन्न नियम, परमिट और नियंत्रण पेश किए हैं।

मोदी जी ने समाज कल्याण कार्यक्रमों पर कम खर्च किया और स्वास्थ्य देखभाल पर अधिक ध्यान दिया। इसके अलावा मोदी जी ने हिंदुत्व, रक्षा, पर्यावरण और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भी कई काम किए।

नरेंद्र मोदी जी दूसरी बार प्रधानमंत्री

2019 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी की महिमा फिर से छा गई। मोदी क्रांति ने अन्य दलों को बहुत पीछे छोड़ दिया। नरेंद्र मोदी जी ने पूर्ण बहुमत से 303 सीटें जीतकर अभूतपूर्व जीत हासिल की।

भारत के इतिहास में यह पहली बार है कि किसी नेता ने लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ इतनी बड़ी जीत हासिल की है। भारत की जनता ने प्रधानमंत्री इस बार खुद चुना है और सभी ने मोदी जी पर पूरा भरोसा दिखाया है।

पिछले पांच वर्षों में मोदी जी के कार्यों से जनता बहुत प्रसन्न हुई है, जिसने जनता को उन्हें एक और मौका देने के लिए प्रेरित किया। लोगों को एक उन्नत भारत के लिए नरेंद्र मोदी से बहुत उम्मीदें हैं। मोदी जी ने यह भी कहा: “सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास = विजयी भारत”। इस जीत को बीजेपी कार्यकर्ताओं की मेहनत का फल बताया मोदी जी ने.

नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई प्रमुख योजनाएं

2014 से अब तक के कार्यकाल में मोदी जीने कई महत्वपूर्ण योजनाओं और पहलों की शुरुआत की है। उनमें से कुछ के बारे में जानकारी इस प्रकार है-

स्वच्छ भारत अभियान:- इस अभियान के दौरान देश और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के लिए हजारों शौचालयों का निर्माण किया गया।

नरेन्द्र मोदी-  bantiblog.com

प्रधानमंत्री जन धन योजना:- इस योजना की शुरुआत देश के किसानों के बैंकों में खाते खोलने के लिए की गई है। जिसमें किसानों के खाते नि:शुल्क खोले गए और किसानों को दी जाने वाली सहायता राशि उनके बैंक खाते में जमा कर दी गई।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना:- इस योजना के तहत गरीब परिवार की महिलाओं को सम्मान देते हुए एलपीजी गैस सिलेंडर दिए गए।

नरेन्द्र मोदी-  bantiblog.com

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना:- इस अनुसूची से फसलों की ठीक से सिंचाई की जा सकती है और कृषि कार्य को बेहतर दिशा दी जा सकती है। इसलिए यह योजना शुरू की गई है।

नरेन्द्र मोदी-  bantiblog.com

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना:- इस योजना में किसानों को फसल का बीमा करवाया जाता है। ताकि प्राकृतिक आपदा से उनकी फसल को नुकसान पहुंचे तो उन्हें बीमा राशि मिल सके।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना:- प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को उनके कौशल के विकास के लिए प्रशिक्षित करने का अवसर दिया गया।

मेक इन इंडिया:- प्रधानमंत्री मोदी के सत्ता में आने के बाद उन्होंने ‘मेक इन इंडिया’ अभियान सहित कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण अभियान चलाए। विनिर्माण उद्योग सहित उनके विकास को प्रोत्साहित किया गया और काम किया गया।

गरीब कल्याण योजना:- इस व्यवस्था के तहत गरीबों के कल्याण और उनके लिए बेहतर सुविधाओं पर काम किया गया।

सुकन्या समृद्धि योजना:- इस योजना को शुरू करने का प्रधान मंत्री का उद्देश्य छोटी लड़कियों को उनके सशक्तिकरण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना था।

भूजल संरक्षण परियोजना:- गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनके शासनकाल के दौरान, सरकार ने भूजल संरक्षण परियोजना के निर्माण का समर्थन किया। इससे बीटी कपास की खेती में मदद मिली, जिसे नलकूपों से सिंचित किया जा सकता था। इस प्रकार, गुजरात बीटी कपास का सबसे बड़ा उत्पादक बन गया।

प्रधानमंत्री आवास योजना:- इस योजना के तहत गरीबों को किश्तों में अपना घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती थी।

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम:- प्रीमियर ने इस कार्यक्रम की शुरुआत की और देश में अर्थव्यवस्था को डिजिटल बनाने के लिए प्रेरित किया। साथ ही उन्होंने लोगों से डिजिटल तकनीक का इस्तेमाल करने की अपील की.

नरेंद्र मोदी जी ने अपने कार्यकाल के दौरान कई अन्य महत्वपूर्ण योजनाएं और अभियान चलाए जैसे नमामि गंगे, बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना, सर्व शिक्षा अभियान, स्टैंड अप इंडिया आदि, जो सभी देश के विकास के लिए थे।

नरेन्द्र मोदी-  bantiblog.com

नरेंद्र मोदी जी की मुख्य कृतियाँ

मोदी जी ने गुजरात के प्रधान मंत्री और प्रधान मंत्री दोनों के रूप में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए और उनके कार्यकाल के दौरान लिए गए कुछ निर्णय इस प्रकार हैं:

भूजल संरक्षण परियोजना, विमुद्रीकरण, जीएसटी, सर्जिकल स्ट्राइक, एयर स्ट्राइक मुख्य कार्यों के अलावा, कुछ अन्य कार्य प्रधानमंत्री के खाते में होंगे जैसे ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ की शुरुआत, ‘प्रतिमा का निर्माण’ गुजरात में लिबर्टी’, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक आदि का निर्माण भी है। मोदी जी ने विदेशी निवेश के साथ-साथ भारत में बुलेट ट्रेन लाने जैसे कार्यों में भी अहम भूमिका निभाई है.

•          रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति बनाना.

•          द्रौपदी मुर्मू जो कि एक आदिवासी परिवार से आती है उन्हें राष्ट्रपति बनाना.

नरेन्द्र मोदी-with-Droupdi-murmu bantiblog

नरेंद्र मोदी के पुरस्कार और उपलब्धियां

नरेंद्र मोदी ने अपने जीवन में अब तक निम्नलिखित उपलब्धियां हासिल की हैं:

इंडिया टुडे मैगजीन द्वारा 2007 में किए गए एक सर्वे में मोदी जीको देश के सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया गया था।

2009 में, उन्हें FD मैगज़ीन द्वारा FDI पर्सनैलिटी ऑफ़ द ईयर अवार्ड के एशियाई विजेता के रूप में सम्मानित किया गया था।

इसके बाद मार्च 2012 में जारी टाइम्स एशियन एडिशन के पहले पन्ने पर मोदी जी का फोटो छपा।

2014 में फोर्ब्स मैगजीन की दुनिया केसबसे ताकतवर लोगों की लिस्ट में मोदी जी का नाम 15वां था। उसी वर्ष, टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा दुनिया के 100 सबसे शक्तिशाली लोगों में मोदी का नाम भी सूचीबद्ध किया गया था।

2015 में, ब्लूमबर्ग मार्केट मैगज़ीन में मोदी को दुनिया के 13 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक के रूप में नामित किया गया था। और उन्हें टाइम पत्रिका द्वारा इस साल प्रकाशित इंटरनेट सूची में ट्विटर और फेसबुक पर 30 सबसे प्रभावशाली लोगों में दूसरे सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले राजनेता के रूप में भी नामित किया गया था।

2014 और 2016 में, टाइम पत्रिका के पाठक सर्वेक्षण के विजेता के रूप में मोदी जी के नाम की घोषणा की गई थी।

2016 में ही, 3 अप्रैल को, नरेंद्र मोदी को अब्दुलअज़ीज़-अल-सऊद के आदेश से सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। और 4 जून को, अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार को गाजी अमीर अमानुल्लाह खान के राज्य कमान द्वारा प्रस्तुत किया गया था।

नरेन्द्र मोदी-Award  bantiblog

 साथ ही 2014, 2015 और 2017 में भी नरेंद्र मोदी का नाम टाइम मैगजीन की दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया गया था। और 2015, 2016 और 2018 में फोर्ब्स मैगजीन को दुनिया के 9 सबसे ताकतवर लोगों में शामिल किया गया था।

10 फरवरी, 2018 को, उन्हें “फिलिस्तीन राज्य के ग्रैंड कॉलर” से सम्मानित किया गया, जो विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के लिए फिलिस्तीन का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है।

27 सितंबर, 2018 को, नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान चैंपियंस ऑफ अर्थ अवार्ड मिला, और यह पुरस्कार 5 अन्य व्यक्तियों और संगठनों को भी प्रदान किया गया जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का नेतृत्व किया है। 2022 तक प्लास्टिक का उपयोग।

2018 में ही, 24 अक्टूबर को, नरेंद्र मोदी को अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में उनके योगदान के लिए सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

नरेन्द्र-मोदी-Award-bantiblog
नरेन्द्र-मोदी-Award-bantiblog

22 फरवरी 2019 को मोदी जी को प्रतिष्ठित 2018 सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।साथ ही नरेंद्र मोदी का नाम दुनिया के सबसे बड़े स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम को लॉन्च करने के लिए इस साल के “नोबेल शांति पुरस्कार” के लिए भी नामित किया गया है।

नरेन्द्र-मोदी-Award-bantiblog
नरेन्द्र-मोदी-Award-bantiblog

इस तरह नरेंद्र मोदी जी को प्रधानमंत्री और प्रधानमंत्री बनने तक कई सफलताएं मिली हैं और आगे भी करते रहेंगे।

FAQ


Q : पूरा नाम क्या है नरेंद्र मोदी का?
Ans : नरेंद्र दामोदरदास मोदी

Qजन्म कब हुआ नरेंद्र मोदी का है?
Ans : 17 सितंबर 1950

Q : जन्म स्थान क्या है नरेंद्र मोदी का?
Ans : वडनगर,गुजरात

Q : जाति क्या है नरेंद्र मोदी की ?
Ans : मोद घाची, ओबीसी

Q : विवाह कब हुआ था नरेंद्र मोदी का?
Ans : 1968

Q : पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी कब बने
Ans : 2001

Q : पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी जी ने किस दिन शपथ ग्रहण की थी ?
Ans : 7 अक्टूबर 2001

Q : पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कब बने ?
Ans : 2014

Q : पहली बार प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी ने किस दिन शपथ ग्रहण की ?
Ans : 26 मई 2014

Q : पहली बार प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी चुनाव में बीजेपी ने कितनी सीट हासिल की थी?
Ans : 282