Rajasthan Government Free Mobile Yojana 2022-23|राजस्थान सरकार की मुफ्त मोबाइल योजना 2022-23

Table of Contents

Rajasthan Government Free Mobile Yojana 2022-23|राजस्थान सरकार की मुफ्त मोबाइल योजना 2022-23

Rajasthan Government Free Mobile Yojana 2022-23 [ राजस्थान सरकार फ्री मोबाइल योजना2022-23] के तहत माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का महिला सशक्तिकरण एवं महिला डिजिटलीकरण करने का जो सराहनीय कार्य किया है ।वह अद्भुत निर्णय है।

यह प्रयास राजस्थानी महिलाओं के लिए एक वरदान साबित होगा जिससे तमाम महिला-शक्ति डिजिटल होने की संभावना है

 चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को 15 नवंबर 2022-23 को स्मार्टफोन मिलेगा।

Rajasthan Government Free Mobile Yojana 2022
Rajasthan Government Free Mobile Yojana 2022

 Rajasthan Government Free Mobile Yojana 2022-23, मोबाइल योजना 2022-23 कैसे मिलेगी,Rajasthan Government Free Mobile Yojana 2022-23 सूची मेरा नाम कैसे चेक करे राजस्थान की महिलाओं को  Free Mobile कब मिलेगा। राजस्थान में महिलाओं को फ्री सेल फोन कब मिलेगा? हम यहां राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022-23 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करते हैं।

 मुख्यमंत्री Digital सेवा योजना के तहत राजस्थान के चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को 1.35 करोड़ रुपये में मुफ्त स्मार्टफोन दिए जाएंगे। राजस्थान सरकार 15 नवंबर 2022 से मुफ्त मोबाइल समय सारिणी वितरण शुरू करेगी। इस स्मार्टफोन में महिलाओं को 3 साल तक मुफ्त इंटरनेट डेटा, कॉलिंग और मैसेजिंग की सुविधा मिलती है। घर की मुखिया चिरंजीवी 3 साल तक मुफ्त में स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकती हैं।

राजस्थान की महिलाओं के लिए 1.35 करोड़ रुपये का मुफ्त मोबाइल कार्यक्रम 15 नवंबर 2022 के बाद शुरू होगा।महिलाओं को करीब 9500 रुपये का मोबाइल मिलेगा। मोबाइल के साथ 3 साल तक हर महीने 5 जीबी डेटा, अनलिमिटेड फ्री लोकल और एसटीडी कॉल और मोबाइल सिम भी फ्री दिया जाता है। राजस्थान के प्रत्येक ग्राम पंचायत में शिविर लगाकर 15 नवंबर 2022 के बाद फोन का वितरण किया जाएगा। डिजिटल सखी द्वारा फोन को इस्तेमाल करने की जानकारी दी गई है।Digital सखी e-KYC कैसे करें और Mobile का इस्तेमाल कैसे करें, इसकी जानकारी देगी।

Rajasthan Government Free Mobile Yojana 2022 Kab Milega [ राजस्थान सरकार मुफ्त मोबाइल योजना 2022 कब मिलेगा ]

राजस्थान में 1.35 करोड़ चिरंजीवी घर की मुखियाओं को मुफ्त स्मार्टफोन बांटे जाएंगे। राज्य विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष के सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा। कि 1.35 करोड़ रुपये के चिरंजीवी परिवारों की महिला प्रधानों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की जानकारी देने और घर बैठे पात्र परिवारों के लिए सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए स्मार्टफोन प्रदान किया जाएगा। परियोजना का मोबाइल एप्लिकेशन स्मार्टफोन पर इंस्टॉल किया जाएगा।

इस साल 15 नवंबर 2022 से 30 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन मिलेंगे। अगले 2 वर्षों में अन्य महिलाओं को स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। इस योजना के तहत ऑफर 16 मई 2022 को जारी किए गए थे। इसके बाद 17 अगस्त को टेक्निकल ऑफर और 8 सितंबर को फाइनेंशियल ऑफर आया। सभी राज्य और राज्य सरकारें इन स्मार्टफोन्स को 3 साल तक एक साथ रखेंगी। राजस्थान में महिला चिरंजीवी परिवारों को स्मार्टफोन का वितरण 15 नवंबर, 2022 के बाद शुरू होगा।

Rajasthan Government Free Mobile Yojana 2022-23 Kya Hai [ राजस्थान सरकार मुफ्त मोबाइल योजना 2022-23 क्या है ] 

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की घोषणा राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण में की थी। जिसमें राजस्थान की 1.35 करोड़ महिला नेताओं को मुफ्त स्मार्टफोन मिलेंगे। ताकि उन्हें राजस्थान में चल रही सभी योजनाओं की जानकारी मिल सके। और महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकती हैं।

इस योजना के तहत महिलाओं को 3 साल के लिए उपलब्ध स्मार्टफोन पर मुफ्त इंटरनेट कॉल और डेटा सेवाएं दी जाती हैं। स्मार्टफोन में विभिन्न सब्सक्रिप्शन के मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड किए जाते हैं।

ताकि महिलाओं को राजस्थान में हो रही सभी व्यवस्थाओं की जानकारी समय पर मिल सके। इस व्यवस्था का लाभ केवल महिला चिरंजीवी गृहस्थ को ही मिलेगा।

Eligibility for Rajasthan Government Free Mobile Yojana 2022 [ राजस्थान सरकार मुफ्त मोबाइल योजना 2022 के लिए पात्रता ]

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 के लिए क्या पात्र है। राजस्थान फ्री मोबाइल पाने के लिए क्या पात्र है। इसकी जानकारी हम देते हैं। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 का लाभ किसे मिलेगा?

  • आवेदक राजस्थान की महिला निवासी होना चाहिए।
  • महिला आवेदक के पास जन आधार कार्ड होना चाहिए।
  • महिला चिरंजीवी परिवार की  मुखिया होनी चाहिए।
  • परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

Rajasthan Government Free Mobile Scheme 2022-23 Required Documents [ राजस्थान सरकार मुफ्त मोबाइल योजना 2022-23 आवश्यक दस्तावेज ]

राजस्थान सरकार फ्री मोबाइल योजना 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं।

  • आधार कार्ड।
  • जन आधार कार्ड।
  • राशन पत्रिका।
  • चिरंजीवी कार्ड।
Rajasthan Government Free Mobile Yojana 2022
Rajasthan Government Free Mobile Yojana 2022

Benefits of Chief Minister Free Mobile Scheme [ मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना के लाभ ]

  • राजस्थान मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के तहत निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाते हैं।
  • इसमें चिरंजीवी परिवारों की 1.35 करोड़ महिला मुखियाओं को स्मार्टफोन फ्री में मिलेगा।
  • Mobile फोन के लिए कोई शुल्क नहीं है।
  • इस सदस्यता में इंटरनेट के साथ एक टचस्क्रीन स्मार्टफोन, डुअल-सिम, ब्लूटूथ, हॉटस्पॉट, मेमोरी, वाईफाई, आदि सुविधाएं शामिल हैं।
  • इस ऐप में राजस्थान के सभी प्रमुख शेड्यूल को इंस्टॉल किया गया है। जिनकी महिलाएं जानकारी ले सकेंगी और उनसे संपर्क कर सकेंगी।
  • महिलाओं को 32GB स्टोरेज क्षमता और नियमित 5 इंच की स्क्रीन के साथ €9,000 की कीमत वाला फोन मिलता है।
  • मोबाइल के साथ 3 साल तक हर महीने 5 जीबी डेटा, अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल और मोबाइल सिम भी फ्री।
  • मोबाइल में राज्य सरकार की विभिन्न प्रतीकात्मक योजनाओं के एकीकृत अनुप्रयोग होंगे। वर्तमान में राजस्थान सरकार की 28 प्रमुख योजना

Rajasthan Government Free Mobile Yojana 2022-23 Check Name Status [ राजस्थान सरकार मुफ्त मोबाइल योजना 2022-23 चेक नाम स्थिति ]

Rajasthan Government Free Mobile Yojana 2022  का लाभ उठाने के लिए आवेदक को चिरंजीवी के घर की महिला मुखिया होना चाहिए। इसे आप घर पर भी देख सकते हैं। मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में महिला का नाम है या नहीं। चिरंजीवी योजना में नाम चेक करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है।

  • सबसे पहले उम्मीदवार को चिरंजीवी योजना की आधिकारिक website पर जाना होगा।
  • उसके बाद, Home Page पर “Search Registration Status” विकल्प दिखाई देगा।
  • यहां आप अपना जन आधार कार्ड नंबर दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें।
  • यदि महिला का नाम चिरंजीवी योजना में है तो पात्रता की स्थिति में नाम यहां दिखाई देगा।
  • यदि नाम प्रकट नहीं होता है, तो इसका अर्थ है कि नाम स्कीमा में नहीं है।

Rajasthan Government Free Mobile Yojana 2022-23  mobile phone distribution [ राजस्थान सरकार मुफ्त मोबाइल योजना 2022-23 मोबाइल फोन वितरण ]

राजस्थान में दिवाली के बाद महिलाओं को 1.35 करोड़ रुपये के मोबाइल फोन का वितरण चिरंजीवी कार्ड से शुरू होता है। 15 नवंबर 2022 के बाद हर ग्राम पंचायत में कैंप लगाकर फोन बांटे जाएंगे। ये फोन सैमसंग, नोकिया और जियो के हैं, जिनका 3 साल का डेटा बैकअप है। 

सेल फोन को कैमरे में लगाने के लिए आधार और जनाधार की जरूरत होगी। वितरण के साथ-साथ सेल फोन का उपयोग करने के लिए महिलाएं भी डिजिटल रूप से साक्षर होंगी। इसके लिए सरकार सबसे पहले 70000 मास्टर ट्रेनर्स यानी डिजिटल सखी तैयार करेगी।

प्रति ग्राम पंचायत में 4-4 महिलाओं का समूह बनाया जाता है। जो महिलाओं को टेलीफोन वितरण से लेकर इसके उपयोग तक की जानकारी देगा। उम्मीदवार इस फोन को नहीं बेच सकते हैं।

 सरकारी नियमों के अनुसार, यदि आप इसके साथ आवेदन और सिम कार्ड बदलते हैं तो यह मोबाइल फोन काम नहीं करेगा। फोन का मेन सिम बॉक्स बंद रहता है। एक्टिवेशन के बाद दिया गया वही सिम सेकेंडरी सिम पर काम करेगा।

Read Also:-Unheard success stories of Google CEO| Sundar Pichai Biography in Hindi

Rajasthan Government Free Mobile Yojana 2022-23 Important Links 

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में नाम है या नहीं Click Here

Rajasthan Government Free Mobile Yojana 2022 Status Click Here

Read More:-IAS Srushti Deshmukh Instagram, YouTube, facebook, rank, husband, family, Success Story in Hindi

Rajasthan Government Free Mobile Yojana 2022-23  का लाभ किसे मिलेगा?

  • Rajasthan Government Free Mobile Yojana 2022 का लाभ महिला गृहस्थ चिरंजीवी को दिया जाएगा।
  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 में नाम है या नहीं, इसकी जांच कैसे करें?
  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 में नाम सत्यापित करने की पूरी प्रक्रिया ऊपर है।
  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 के तहत फोन कब से वितरित किया जाएगा?
  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के तहत स्मार्टफोन का वितरण 15 नवंबर, 2022 से शुरू होगा। ये मोबाइल फोन प्रत्येक ग्राम के प्रत्येक पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर उपलब्ध कराए जाएंगे।

Rajasthan Government Free Mobile Yojana 2022-23  के साथ मोबाइल प्राप्त करने के लिए कौन से दस्तावेज उपलब्ध कराने की आवश्यकता है?| महत्वपूर्ण सूचनाएं

  • Rajasthan Government Free Mobile Yojana 2022  के तहत स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए, महिला उम्मीदवारों को अपने आधार कार्ड और जन आधार कार्ड की फोटोकॉपी प्रदान करना आवश्यक है।
  • क्या  राजस्थान सरकार मुफ्त मोबाइल योजना 2022 में उपलब्ध स्मार्टफोन बेचा जा सकता है?
  •  राजस्थान सरकार मुफ्त मोबाइल योजना 2022 के तहत उपलब्ध स्मार्टफोन को आप शिप नहीं कर सकते। इसमें जो सिम कार्ड आता है उसमें सिर्फ सिम काम करता है।
  •  राजस्थान सरकार मुफ्त मोबाइल योजना 2022 में उपलब्ध स्मार्टफोन की जानकारी कौन प्रदान करता है?
  •  राजस्थान सरकार मुफ्त मोबाइल योजना 2022 में उपलब्ध स्मार्टफोन की सामान्य जानकारी डिजिटल सखी के माध्यम से दी जाएगी। सरकार इसके लिए 70,000 मास्टर ट्रेनर्स या डिजिटल सखी तैयार कर रही है। जो महिलाओं के लिए ईकेवाईसी समेत अहम जानकारियां लेकर आएगी।

Leave a Comment