Vineeta Singh Bio, Age, Net Worth|Sugar Cosmetics Success Story in Hindi

Vineeta Singh Bio, Age, Net Worth|Sugar Cosmetics Success Story in Hindi

Vineeta Singh विनीता सिंह

नामविनीता सिंह {Vineeta Singh}
जन्म1983 में गुजरात के आनंद शहर
पितातेज सिंह
पति का नाम कौशिक मुखर्जी
बेटेविक्रांत और रणवीर मुखर्जी
शादी 4 दिसंबर 2011
धर्महिंदू
राष्ट्रीयताभारतीय

विनीता सिंह {Vineeta Singh} का जन्म और परिवार

Vineeta-Singh-bantiblog.com
Vineeta-Singh-bantiblog.com

Vineeta Singh का जन्म 1983 में गुजरात के आनंद शहर में हुआ और वह अक्सर भावनगर में अपनी नानी के साथ रहती थी ।उसके बाद उनके माता-पिता दिल्ली चले गए।

Vineeta Singh के पिता तेज सिंह एम्स, नई दिल्ली में वैज्ञानिकऔर उनकी मां PHD Holder है। उनके पिता MS की लैब में सुबह से रात तक काम करते थे।

Vineeta Singh अपने माता पिता की एकमात्र संतान थी उनके माता-पिता PHD डॉक्टर हैं उनके पिता कहते थे कि संसार में सबसे ज्यादा प्रोटीन डिस्कवर करना चाहता है जिनसे ड्रग्स बनते हैं और वह कैंसर के इलाज में काम आते हैं ।

उनके बचपन में माता-पिता ने उनको इंस्पायरर किया कि वे अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें।

विनीता की शादी  4 दिसंबर 2011 को हुई। उनके पति का नाम  कौशिक मुखर्जी है। विनीता के दो बेटे विक्रांत मुखर्जी (बड़े) और रणवीर मुखर्जी (छोटे) है।

विनीता सिंह एक भारतीय व्यवसायी हैं, जिन्हें प्रसिद्ध भारतीय Cosmetic Brand Sugar जिसकी स्थापना 2015मे हुई थी,  उसके संस्थापक के रूप में जाना जाता है।

विनीता सिंह की शिक्षा

विनीता सिंह ने अपनी स्कूल की शिक्षा 1987 से 2001 तक दिल्ली पब्लिक स्कूल  आर के पुरम, नई दिल्ली में  पूरी की। 2005 में आईआईटी मद्रास से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त की।

Vineeta-Singh-bantiblog.com
Vineeta-Singh-sugar-cosmetics-bantiblog.com

विनीता सिंह ने बहुत अच्छे अंकों के साथ B Techकी पढ़ाई पूरी की, जिसके बाद उन्होंने MBA करने के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) की प्रवेश परीक्षा पास की।

 कैट प्रवेश परीक्षा में अच्छी रैंक हासिल करके उन्हें भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM), अहमदाबाद में प्रवेश मिला। उन्होंने वर्ष 2005 से 2007 तक MBA पूरा किया। कॉलेज प्लेसमेंट के द्वारा एक करोड़ की सैलरी का ऑफर किया।

 IIT में Sport खेलती थी वह वही Sport ज्यादा खेल थी जिसमें उसकी ज्यादा रुचि थी।

विनीता सिंह 10 वर्ष की उम्र में उनके मित्र के साथ मिलकर एक Magazine बनाई उसको मात्र ₹3 में प्राइस रखा और वह डोर टू डोर बेचते थे। लेकिन लोगों को ₹3 भी काफी ज्यादा लग रहे थे ।

जब वे IIT में पढ़ रही थी तब बुक पढ़ने में बहुत रुचि थी।

उनसे ही उन्होंने बचपन में ही तय किया कि वे जो भी करेगी वह इंडिया में नहीं बल्कि पूरे वर्ल्ड में बेस्ट होना चाहिए।

व्यवसाय

विनीता सिंह की सोच थी की फैलियर को अवॉइड करना और उसे पता था कि 1 दिन फैलियर अवॉइड करना खत्म होने वाला है। IIM में इंटरनेशनल मैनेजमेंट बैंकिंग में जॉब मिला एक करोड़ सैलरी के पैकेज को छोड़कर 10,000 प्रतिमा कमाना शुरू किया।

 दरअसल विनीता सिंह अपना एक व्यवसाय खोलना चाहती थी जिसका जिसके लिए उन्हें एक बड़ी रकम की जरूरत थी। लोगों से इस व्यवसाय में इव्यन्वेस्ट करने का आग्रह किया लेकिन लोगों ने बात यह कहकर टाल दी , आप का एक्सपीरियंस क्या है । लोगों ने कहा उनमे पैसे इन्वेस्ट करेंगे जिनके पास एक्सपीरियंस है।

2012 में ब्यूटी सब्सक्रिप्शन कंपनी फैब बैग शुरू किया । कंपनी ने ग्राहकों से बात और उनकी जो समस्या है उसका समाधान के लिए प्रोडक्ट बनाएं ,प्रोडक्ट के साथ कभी कंप्रोमाइज नहीं किया।

वह कुछ नया करना चाहती थी हमेशा महिलाओं के रूप में लेकर कुछ नया करना चाहते हैं।

उन्होंने कई फैलियर के बाद Sugar Cosmetic को एक सक्सेसफुल बिजनेस बनाया। संघर्ष से सफलता की कहानी जो विनीता सिंह ने धैर्य और जुनून और मनोबल का उदाहरण पेश करती है।

Vineeta-Singh-bantiblog.com
Vineeta-Singh-sugar-cosmetics-bantiblog.com

Sugar Cosmetic ने 2015 के मध्य में प्रीमियम सौंदर्य उत्पादों के साथ भारत के बाजार में प्रवेश किया, जिन्हें शैली में उच्च और प्रदर्शन पर उच्च के लिए डिज़ाइन किया गया था।

 लकीर रंगों के साथ, जो हर भारतीय त्वचा के रंग के अनुकूल है, ब्रांड ने मैट लिक्विड लिपस्टिक और समान रूप से लोकप्रिय मैट आईलाइनर्स की अपनी पंथ-पसंदीदा रेंज के साथ उद्योग को “मैट” की ओर अग्रसर किया।

2015 में डायरेक्ट टू कंजूमर मेकअप ब्रांड Sugar Cosmetic को लांच किया।

Sugar Cosmetic ब्रांड ने मैट क्रेयॉन लिपस्टिक और मैट लिक्विड आईलाइनर  के साथ शुरुआत की और शुरुआत के पहले वर्ष में अधिक उच्च उत्पाद, लंबे समय तक चलने वाली और मैट फ़िनिश लिपस्टिक और काजल को जोड़कर धीरे-धीरे उत्पाद का विस्तार करने के लिए आगे बढ़ा।

का जन्म  रंगीन ब्यूटी प्रसाधन और भारतीय त्वचा के रंग के अनुरूप मेकअप पिगमेंट प्रदान करने के बीच दौर को पर करने के लिए हुआ था।

 यह केवल रंगीन ब्यूटी प्रसाधन बेचने के बारे में नहीं था बल्कि ब्रांड के लिए एक अलग व्यक्तित्व का निर्माण करने के बारे में था। उनका कहना है कि बोल्ड, स्वतंत्र महिलाओं के लिए पसंद के मेकअप के निर्माण की कल्पना की।

Also Read:-अनन्या पांडे जीवनी परिचय,आयु,प्रेमी,फिल्में |Ananya Pandey Biography

उनका कहना है कि बिजनेस बनाना मुश्किल है लेकिन नामुमकिन बिल्कुल नहीं

Sugar Cosmetic की शुरुआत तब हुई जब विनीता सिंह दो अन्य व्यवसाय बनाने में विफल रही और एक वैश्विक निवेश बैंक से एक करोड़” की नौकरी की पेशकश को ठुकरा दिया। क्योंकि  वह किसी और के लिए कुछ करने के बजाय अपने लिए कुछ बनाना चाहती थी।

 फिर 2012 में, भारत के सबसे तेजी से बढ़ते ब्यूटी प्रसाधन ब्रांड बनने के लिए कई अन्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडों को पछाड़ने के लिए शुगर को लॉन्च किया गया था।

Vineeta-Singh-bantiblog.com
Vineeta-Singh-sugar-cosmetics-bantiblog.com

आईआईएम अहमदाबाद के पूर्व छात्र विनीता सिंह और कौशिक मुखर्जी ने 2015 में Sugar Cosmetic की स्थापना की। यह एक ओमनीचैनल Cosmetic कंपनी है, जिसकी हजारों रिटेल स्टोर और रिटेल चेन जैसे शॉपर्स स्टॉप, लाइफस्टाइल, सेंट्रल, हेल्थ एंड ग्लो और न्यूयू में मौजूदगी है। आज वह समाज के लिए रोल मॉडल बन गई हैं।

Sugar Cosmetic 2019 में नॉर्थ इंडिया में पहला स्टोर खोला फिर बाद में 130 देश में 2500 से ज्यादा स्टोर खोलें।

ई-कॉमर्स पर शुगर प्रोडक्ट को 3000 करोड़ की वैल्यूएशन है।

2019 में एंटरप्रेन्योर अवार्ड दिल्ली द्वारा स्टार्ट अप इयर्स अवार्ड से सम्मानित किया।

2021 में  द इकोनामिक टाइम्स द्वारा अंडर 40 अवार्ड से सम्मानित किया।

दिसंबर 2021 में फोब की सबसे शक्तिशाली महिला के रूप में  कवर पेज पर फोटो लगा।

 वीनीता सिंह दुनिया को दुनिया की सबसे एक्टिव  दिमागी महिलाओं में शामिल किया गया हैं।

विनीता {Vineeta Singh} का इंटरव्यू:

Vineeta-Singh-bantiblog.com
Vineeta-Singh-sugar-cosmetics-bantiblog.com

 Vineeta Singh ने अपने एक इंटरव्यू में कहा : पंद्रह साल पहले जब पहली बार व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोचा, तो मैं एक अधोवस्त्र व्यवसाय शुरू करना चाहा था। व्यवसाय में इन्वेस्ट करने का लोगों को आग्रह किया लेकिन लोगों ने बात यह कहकर टाल दी आप का एक्सपीरियंस क्या है  !लोगों ने कहा की हम उन मैं पैसे इन्वेस्ट करेंगे जिनके पास एक्सपीरियंस है!

जबकि उस व्यवसाय योजना को सफलता नहीं मिली, उद्योग के विशेषज्ञों  के साथ मेरी सभी बातचीत में, मुझे कुछ एहसास हुआ।

सिर्फ पांच सालों में शुगर भारत का सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्यूटी ब्रांड बन गया है। ब्रांड के 130 से अधिक शहरों में 2500 से अधिक ब्रांडेड आउटलेट हैं और 100 करोड़ से अधिक की आय है।

Also Read:-Draupadi Murmu India’s first female tribal president 2022

उनका कहना है कि पैशंस कंसलटेंसी 4 वर्षों तक हार्ड वर्क करना चाहिए।

यह केवल रंगीन ब्यूटी प्रसाधन बेचने के बारे में नहीं था बल्कि ब्रांड के लिए एक अलग व्यक्तित्व का निर्माण करने के बारे में था। हमने बोल्ड, स्वतंत्र महिलाओं के लिए पसंद के मेकअप के निर्माण की कल्पना की।

आज लोगों में पैसा बनाने की होड़ सी लग गई है ,क्रिप्टो से हो या अन्य साधनों से जल्दी से जल्दी पैसे बनाना।

Vineeta Singh कहा जब कोई नया व्यवसाय शुरू करना होता है तब हजारों सवाल सामने खड़े होते हैं सबसे पहले फंडिंग, इन्वेस्टमेंट, किन चीजों पर ध्यान दिया जाए, किन चीजों को नजरअंदाज किया जाए ,पहला प्रयास सफल होंगे कि नहीं होंगे हजारों सवाल अपने सामने खड़े हो जाते है।

 हां, कुछ बनाना मुश्किल है। यदि आप महिलाओं के लिए, एक महिला के रूप में और महिलाओं के साथ निर्माण कर रहे हैं तो यह थोड़ा कठिन है। हमारी महत्वाकांक्षाओं को आकार देने में कम रोल मॉडल और प्रतिनिधित्व वास्तव में मायने रखता है!

वीनीता सिंह शार्क टैंक इंडिया नाम के पहले बिजनेस रिलेटेड रियालिटी शो की जज बनी हैं।

Also Read:-Queen Victoria Biography

1 thought on “Vineeta Singh Bio, Age, Net Worth|Sugar Cosmetics Success Story in Hindi”

Leave a Comment