The 2023 Complete Guide to UI Development|UI Development के लिए पूर्ण 2023 गाइड

The 2023Complete Guide to UI Development|UI Development के लिए पूर्ण 2023 गाइड

UI Development की संपूर्ण जानकारी.

तकनीक की दुनिया में विभिन्न शर्तों के बीच नेविगेट करना मुश्किल हो सकता है, और नौकरी के शीर्षक कोई अपवाद नहीं हैं। Web Developer या सॉफ्टवेयर इंजीनियर?  UX डिज़ाइनर या UI डिज़ाइनर?  उत्पाद स्वामी या उत्पाद प्रबंधक?

 जैसे-जैसे तकनीक की दुनिया के विभिन्न विषय अधिक से अधिक पार-परागण करना शुरू करते हैं, नई भूमिकाएँ उभरने लगती हैं।  आज हम उनमें से एक को देखने जा रहे हैं- UI developer।

Development - bantiblog.com

UI developer क्या है?  क्या यह एक वेब developer है?  क्या यह UI डिज़ाइनर है?  जवाब है, दोनों का थोड़ा सा।  अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में 30,000 से अधिक नौकरी रिक्तियों के साथ, एक बात सुनिश्चित है कि इस कौशल वाले लोगों की मांग है।

 यह मार्गदर्शिका हम स्वयं UI डिज़ाइन को देखेंगे, और फिरUI developer वास्तव में क्या करता है।  हम देखेंगे कि यह भूमिका एक फ़्रंटएंड डेवलपर से कैसे भिन्न है, और फिर आप एक बनने के बारे में कैसे जा सकते हैं।

1. यूजर इंटरफेस डिजाइन क्या है?

उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस डिज़ाइन किसी उत्पाद के इंटरफ़ेस की उपस्थिति के लिए डिज़ाइन सिस्टम है।

आमतौर पर, UI डिज़ाइनर किसी डिजिटल उत्पाद की स्क्रीन पर काम करेंगे, चाहे वह मोबाइल ऐप हो या वेबसाइट। साथ ही इसके दृश्य पहलुओं (जिसके लिए रंग सिद्धांत का ज्ञान सहायक है), वे प्रदर्शन के इंटरैक्टिव गुणों (एनिमेशन सोचें) पर भी काम करेंगे।

यदि आप वास्तव में यह जानना चाहते हैं कि वह क्या है, तो UI डिज़ाइन के लिए हमारी व्यापक मार्गदर्शिका देखें।

आप में से जो लोग सोच रहे हैं कि UI डिज़ाइन और UX डिज़ाइन में क्या अंतर है, अपनी काउबॉय हैट पहनें और डैन मिलर के इस उपयोगी उद्धरण को याद रखें:

“यूआई सैडल, रकाब और बागडोर है। UX वह एहसास है जो आपको तब मिलता है जब आप घोड़े की सवारी कर सकते हैं और अपने मवेशियों को बांध सकते हैं”

वैकल्पिक रूप से, यदि आपको UI और UX डिज़ाइन के बीच के अंतरों पर फिर से विचार करने की आवश्यकता है, तो अपनी काउबॉय हैट उतार दें और डी को इस वीडियो में इसकी व्याख्या करने दें:

यह देखते हुए कि UI डिज़ाइनर अपने काम के हिस्से के रूप में क्या करता है, आइए अब देखें किUI developer क्या करता है, यह देखने के लिए कि दोनों कैसे भिन्न हैं।

2.UI developer क्या है?

एक UI developer एक तकनीकी पेशेवर है जो एक यूजर इंटरफेस प्रवाह को समझने, डिजाइन करने और कोडिंग की प्रक्रिया से गुजरता है जो सबसे आसान संभव उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करता है।

इस प्रक्रिया में न केवल यूजर इंटरफेस डिजाइन के क्षेत्र में सामान्य डिजाइन और मनोविज्ञान का संयोजन शामिल है, बल्कि Web Development भी शामिल है।

UI developer वेतन

कौशल की इस प्रभावशाली श्रेणी के लिए आपको अच्छी तरह से मुआवजा भी दिया जाएगा। शीर्ष नौकरी साइटों ग्लासडोर और पेस्केल पर हमारे शोध के आधार पर, फ्रंट-एंड डेवलपर के लिए औसत वेतन $98,546 है।

ग्लासडोर के डेटा का उपयोग करते हुए नौकरी के शीर्षक के आधार पर कुछ और विशिष्ट UI developer वेतन यहां दिए गए हैं:

जूनियर  UI डेवलपर: $102,103

वरिष्ठ UI डेवलपर: $127,111

लीड UI developer: $135,998

लीड  UI developer : $128,435

Android UI developer: $102,895

मोबाइल UI developer : $118,507

तो अब जब आपने देख लिया है कि स्थिति कितनी अच्छी तरह भुगतान करती है, तो उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस डेवलपर वास्तव में क्या करता है?

Read About:- How Can I learn animation in 2022 Animated

3. UI developer क्या करता है?

इस भूमिका को बेहतर ढंग से समझने का एक और तरीका है (और इसे दूसरों से अलग करना, जैसा कि आप बाद में देखेंगे) यह देखना है कि वे दैनिक आधार पर क्या करते हैं और उनसे क्या करने की अपेक्षा की जाती है।

इस व्यापक कौशल सेट के परिणामस्वरूप, एक फ्रीलांस UI developer होने के नाते काफी आकर्षक करियर हो सकता है क्योंकि आप पूरी प्रक्रिया के मालिक होंगे, जिससे डिलीवरी अविश्वसनीय रूप से आसान हो जाएगी। उसके ऊपर, क्लाइंट केवल UI डिज़ाइनर औरdeveloper (और अधिक) के बजाय एक व्यक्ति को नियुक्त करता है।

इसकी परियोजना-आधारित प्रकृति के कारण, आप प्रति प्रोजेक्ट भुगतान भी प्राप्त कर सकते हैं, यह चुनकर कि कब और कितने लेना है। एक बार काम पूरा हो जाने के बाद, आप भविष्य की नौकरियों को आकर्षित करने के लिए प्रोजेक्ट को अपने UI Development पोर्टफोलियो में जोड़ सकते हैं।

यूजर इंटरफेस डेवलपर को काम पर रखने के कई फायदे हैं। यहां एक उदाहरण दिया गया है: यूआई डिजाइनरों की चिंता किसी विशेष ऐप डिज़ाइन की शैली और उपयोगकर्ता प्रवाह होगी।

हालाँकि, एक फ्रंटएंड डेवलपर इस डिज़ाइन को स्थापित करने के बाद एप्लिकेशन की गति के बारे में अधिक चिंतित हो सकता है, या यह एप्लिकेशन के बैकएंड के साथ कैसे एकीकृत हो पाएगा। एक UI developer एक ही समय में इन सभी चिंताओं से अवगत होगा, जिससे समग्र प्रक्रिया आसान हो जाएगी।

तो आइए संक्षेप में UI developer के कुछ सामान्य कार्यों के साथ-साथ उनसे अपेक्षित कुछ कौशलों पर भी गौर करें।

UI developer कार्य

एक बड़ी प्रक्रिया के लिए जिम्मेदार होने के परिणामस्वरूप, ऐसे कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला है जो UI developer से करने की अपेक्षा की जाती है। यहाँ कुछ हैं:

उपयोगकर्ता की जरूरतों के आधार पर एक नया डिज़ाइन बनाने के लिए मौजूदा कंपनी शैली और उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस दिशानिर्देशों का उपयोग करें

वेब या मोबाइल एप्लिकेशन के वायरफ्रेम या प्रोटोटाइप का निर्माण

एक डिजाइन के इंटरैक्टिव तत्वों को समायोजित और योजना बनाएं।

उस डिजाइन के निष्पादन की योजना बनाएं (कोड की वास्तुकला, इसे बनाने के लिए कौन सी तकनीकें आवश्यक हैं)

उस लेआउट डिज़ाइन की इंटरफ़ेस कोडिंग

अपने उपयोगकर्ताओं के प्लेटफ़ॉर्म और ब्राउज़र पर नए कोडित डिज़ाइन का परीक्षण करें

और नए लेआउट के पीछे कोड डीबग करना

UI developer कौशल

इन सभी कार्यों को पूरा करने के लिए, UI डेवलपर्स विभिन्न प्रकार के कौशलों को नियोजित करेंगे, उनमें से अधिकांश UI डिज़ाइन और फ्रंटएंड Development स्किल्स का संयोजन हैं।

यहाँ उनमें से सिर्फ एक चयन है:

HTML/CSS में प्रवाह

जावास्क्रिप्ट फ्रंटएंड और लाइब्रेरी जैसे React.js

स्केच, इनविज़न, फिगमा, एडोब एक्सडी आदि जैसे यूजर इंटरफेस डिजाइन टूल का ज्ञान।

दृश्य संचार कौशल।

प्रोटोटाइप

wireframe

डिजाइन करने के लिए मनोविज्ञान के सिद्धांतों को कैसे लागू किया जाए, इसका ज्ञान।

परीक्षण और डिबग

Development उपकरणों का उपयोग (पृष्ठ गति प्रबंधन, आदि)

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये कुछ ऐसे कौशल हैं जिन्हें आपको फ्रंट-एंड डेवलपर बनने के लिए सीखने की आवश्यकता होगी। टीम वर्क और पारस्परिक कौशल जैसे सॉफ्ट कौशल भी महत्वपूर्ण हैं, और उत्पाद प्रबंधन कौशल भी एक प्रभावी यूजर इंटरफेस डेवलपर होने में सहायक होते हैं।

4.UI developer और Frontend developer में क्या अंतर है?

अनिवार्य रूप से, अंतर यह है कि Frontend developer को आमतौर पर प्रोजेक्ट के डिज़ाइन तत्वों को पूरा करने के लिए UI ज्ञान नहीं होता है। उदाहरण के लिए, उन्हें आम तौर पर उपयोगकर्ता प्रवाह या प्रोटोटाइप से संबंधित कार्यों को करने के लिए आवश्यक उपयोगकर्ता मनोविज्ञान के ज्ञान की कमी होती है, उदाहरण के लिए, या सामान्य उद्यम उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस दिशानिर्देश।

आकर महत्त्व रखता है

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि विभिन्न टीमों, कंपनियों और उद्योगों में, ये शर्तें भिन्न हो सकती हैं, साथ ही उनसे जुड़ी जिम्मेदारियां भी।

छोटे व्यवसायों से अपेक्षा की जाती है कि उनके Frontend developer को UI designerका अनुभव हो, और इसलिए UI developer उस स्थिति के लिए बेहतर अनुकूल हो सकते हैं।

बड़े लोगों में UX और UI designerहोंगे, साथ ही फ्रंट-एंड और बैक-एंड डेवलपर्स एक टीम या विभाग में काम करेंगे, जिसका अर्थ है कि बोर्ड भर में परियोजनाओं के लिए अधिक क्षमता।

5. UI developer और full-stack designerमें क्या अंतर है?

किसी अन्य व्यक्ति को UI Development के बारे में बताते समय आप एक अन्य प्रश्न का सामना करेंगे कि यह full-stack designer भूमिका से कैसे भिन्न है।

संक्षिप्त उत्तर यह है कि एक UI developer वेबसाइटों या मोबाइल ऐप्स के बैकएंड से निपटने की प्रवृत्ति नहीं रखता है, केवल फ्रंटएंड। इसके शीर्ष पर, एक full-stack designer के पास UI डिज़ाइन अनुभव और कौशल की तुलना में अधिक UX होता है।

जिस तरह एकfull-stack designer, फ्रंट-एंड और बैक-एंड Development दोनों को जानता है, उसी तरह एक full-stack designer भी पूरी बिल्ड प्रक्रिया के दौरान UX डिज़ाइन प्रक्रिया के प्रत्येक टचपॉइंट के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होता है। अक्सर इसमें UX लेखन कौशल भी शामिल हो सकते हैं।

यदि आप इस अन्य भूमिका के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो हमारी full-stack designer कैरियर मार्गदर्शिका देखें।

6. UI developer कैसे बनें?

“यह सब बहुत अच्छा लगता है!” मैंने आपको यह कहते सुना है “तो मैं UI developer के रूप में कैसे शुरुआत करूं?”

व्यापक कौशल सेट के कारण जिसमें यूजर इंटरफेस डिजाइन औरWeb Development के तत्व शामिल हैं, यह पाठ्यक्रम लेने और दोनों में अपने कौशल पर काम करके शुरू करना समझ में आता है। अप्रत्याशित रूप से, कई UI developer पहले UI डिज़ाइनर या Frontend developer थे, और उन्होंने अन्य अनुशासन को जोड़ा।

किसी भी तकनीकी कौशल को सीखने की तरह, इन दिनों इस तक पहुंचने के कई तरीके हैं। सबसे पहले, समय, धन आदि के अपने स्वयं के भंडार का आकलन करें। आप पुस्तकों या वीडियो के माध्यम से स्वयं सीख सकते हैं, मुफ़्त टूल या ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के साथ अभ्यास कर सकते हैं, बूटकैंप में निवेश कर सकते हैं या प्रमाणित हो सकते हैं।

यदि आप HTML, CSS और जावास्क्रिप्ट सीखने में सीधे कूदना चाहते हैं, तो हमारा पांच दिवसीय फ्रंटएंड Development फॉर डिज़ाइनर्स शॉर्ट कोर्स एक आदर्श शुरुआत है।

आपको क्या उम्मीद करनी है, इसका अंदाजा लगाने के लिए, यहां पहला Development ट्यूटोरियल वीडियो है:

पाठ्यक्रम और बूटकैंप ऐसा करने का एक शानदार तरीका है, जिसमें कई विकल्प उपलब्ध हैं। ये उन कक्षाओं से लेकर हैं जो आपको एक पूर्ण शुरुआत से लेकर अन्य लोगों तक सिखाते हैं जो उन लोगों के लिए अधिक उपयुक्त हैं जो उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस Development पर स्विच करना चाहते हैं। ये पाठ्यक्रम डिजाइनरों के लिए developer या Frontend developer के रूप में अनुभव वाले लोगों को डिजाइन सिखाने के लिए Design किए गए हैं।

दो महीने के लिए अंशकालिक अध्ययन करके, आप Web Development प्रक्रिया, HTML और CSS से जावास्क्रिप्ट और उसके पुस्तकालयों के लिए प्रमुख फ्रंटएंड तकनीकों के साथ-साथ क्रॉस-ब्राउज़र परीक्षण और अपने उत्तरदायी वेबसाइट प्रोजेक्ट को डीबग करने के बारे में जानेंगे।

यह विशेष रूप से UX और UI design में पृष्ठभूमि वाले लोगों की मदद करने के लिए Design किया गया है और पेशेवर रूप से Development कार्य करने के लिए आवश्यक तकनीकी और सॉफ्ट कौशल को सीखने और लागू करने के लिए Design किया गया है, औरUI developer बनने की राह पर एक महान कदम है। ।

7. अंतिम विचार

पहले इस बारे में बात की है कि हमें क्यों लगता है किUI designers को कोड करना सीखना चाहिए, और भले ही आप UI developer न बनें, यह एक आदर्श कौशल है।

यदि UI डिज़ाइनर को Frontend developer का कोई ज्ञान है, तो वे सीमाओं को भी समझेंगे। सीमाओं से, मेरा मतलब है, उदाहरण के लिए, कंपनी के प्रौद्योगिकी स्टैक के कारण प्रस्तावित डिज़ाइन को पूरी तरह से महसूस नहीं किया जा सकता है।

UI developer महत्वपूर्ण हैं क्योंकि उन्हें कंपनी के डिजाइन इरादों को अपने व्यावसायिक लक्ष्यों के साथ संतुलित करने की आवश्यकता नहीं है।

1 thought on “The 2023 Complete Guide to UI Development|UI Development के लिए पूर्ण 2023 गाइड”

Leave a Comment