Health Benefits and Precautions of Tlismi Moti for Newborn Teething & Home Remedies in Hindi.

यह त्लिस्मी मोती न  तो जादू है और न ही कोई दवा। Tlismi Moti शिशुओं को स्वास्थ्य करने में मदद करता है.भारतीय आयुर्वेद जगत में आयुर्वेद के आचार्यों ने रस रागिनी ग्रंथ में बताया है कि नवजात शिशु के दांत आने पर होने वाले सभी कष्टों एवं पीड़ा के बारे में और उनका सटीक उपाय बताया है जिसमें त्लिस्मी मोती का बहुत जिक्र किया गया है ।

माता-पिता को शायद ही एहसास होगा कि जब वे Tlismi Moti का उपयोग करते हैं तो उनके शिशुओं के दाँत कैसे बढ़ते हैं। यह मोती पंच धातुओं से निर्मित किया जाता है परंतु इन धातुओं का जिक्र कहीं किया नहीं गया है क्योंकि यह गोपनीय रखा गया है। क्योंकि अगर उन पांच धातुओं का अगर यहां जिक्र किया जाए तो कहीं डुप्लीकेट माल बनाने वाले उस वस्तु को मार्केट में डुप्लीकेट भेजना शुरू कर देंगे और इस Tlismi Moti की जो प्योरिटी है उसको खतरा हो सकता हैं.

बच्चे के जन्म के लगभग 4-6 महीने बाद दांत निकलने लगते हैं।  दांत निकलने का पहला लक्षण तब दिखाई देता है जब बच्चा सब कुछ अपने मुंह में डालने लगता है। 

Tlismi-Moti-bantiblog.com

Table of Contents

 शुरुआती समय में शिशुओं द्वारा सामना की जाने वाली समस्याएं[Problems faced by babies during teething]

बच्चे के मसूड़ो को रगड़ना या चूसना

मसुड़े में जलन से परेशान होना

सूजन और लाल मसूडे

बच्चे को बुखार आना

बहुत लार आना

चिड़चिड़ा और अस्थिर

बच्चे कि रातों की नींद हराम

बच्चे को दस्त

बच्चे को उल्टी

बच्चे किसी चीज या खिलौने को चबाना

बच्चे अपने कान को उसी तरफ से मलना जिस तरफ फटने वाला दांत होता है

चूंकि बच्चे अपनी परेशानी व्यक्त करने में असमर्थ होते हैं, वे कर्कश हो जाते हैं और जब उन्हें मसूड़ों में जलन का अनुभव होता है, तो वे किसी भी खिलौने या वस्तु को चबाते हैं जिसे वे पकड़ सकते हैं।  थोड़ा दबाव डालने पर उनके कोमल मसूड़े आराम महसूस करते हैं।

 उनका बच्चा असहज है वे माता बहुत दुखी होती है ।  वे डॉक्टर के पास भागते हैं, विभिन्न दवाएं देते हैं और अपने बच्चों को शांत करने के लिए विभिन्न उपायों की कोशिश करते हैं। छोटे बच्चों के जाने-माने स्पेशलिस्ट  डॉ पुनीत द्विवेदी ने  भी Tlismi Moti ताबीज का जिक्र किया है और बताया है कि यह बच्चों के दांत आने में बहुत लाभकारी हैं .

 शुरुआती मसूड़ों को कैसे शांत करें?[ How to soothe teething gums?]

 संक्रमण के बिना बच्चे के मसूड़ों को शांत करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है शुरुआती खिलौनों का उपयोग करना।  शुरुआती खिलौने आपके बच्चों के लिए अपना मुंह व्यस्त रखने का एक शानदार तरीका है लेकिन सभी सुरक्षित नहीं हैं।  अपने बच्चे को दर्दनाक मसूड़ों से राहत दिलाने का दूसरा तरीका है – Tlismi Moti.

 तिलस्मी मोती क्या है?[ What is Tlismi Moti?]

 Tlismi Moti एक पेंडेंट या ताबीज है जो बच्चों को दर्द रहित दांतों में मदद करता है। यह एक छोटा सफेद रंग का पेंडेंट होता है, जो समान अनुपात में पांच धातुओं (पंचधातु) के संयोजन से बना होता है। सदियों से, हमारे पूर्वजों ने बचपन की सभी बीमारियों के लिए आयुर्वेदिक औषधि और सिद्ध समाधान तिलिस्मी मोती का उपयोग किया है।

जो एक आयुर्वेदिक उपाय है और यह दांतों की सभी समस्याओं का एक सिद्ध समाधान है।  शिशुओं के लिए Tlismi Moti के कई फायदे हैं। यह एक छोटे मोती के रूप में आता है जो बच्चे के चेहरे और मौखिक गुहा के चारों ओर ऊर्जा का एक प्राकृतिक सामंजस्य है। त्लिस्मी मोती बच्चों के दांत निकलने के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद करती है।

  यह एक छोटा सफेद रंग का लटकन है, जो समान अनुपात में पांच धातुओं (पंचधातु) के संयोजन से बना है। यह एक वैज्ञानिक सिद्धांत पर काम करता है. त्लिस्मी मोती बनाने वाली पांच धातुओं के नामों का उल्लेख नहीं किया गया है क्योंकि यह एक गुप्त संयोजन है और निर्माताओं द्वारा इसका खुलासा कभी नहीं किया गया. यह तिलिस्मी मोती न  तो जादू है और न ही कोई दवा है.

1935 मे एस. अब्दुर रशीद ने Tlismi Moti कि स्थापना किया, इस उत्पाद का निर्माण पूरी तरह से सुरक्षित और प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करके किया गया था और तब से कोई बदलाव नहीं हुआ है, जिससे उत्पाद अपनी कार्यक्षमता में बिल्कुल प्रभावी है

Tlismi Moti का नाम तिलस्मी मोती रखने का तात्पर्य यह नहीं है कि यह एक जादुई मोती है अपितु इसका तात्पर्य यह है कि यह वैज्ञानिक दृष्टि से मोती अपना प्रभाव से बच्चे के दांत निकलते समय उसकी पीड़ा और वेदना को कम करता है और दांत निकलने में पूर्णता सहायता करता है बच्चे के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदा होता है इससे अतः इसे वैज्ञानिक दृष्टिकोण से तिलस्वा मोती नाम दिया गया है

तिलस्मि मोती कैसे काम करती है?[ How does Tlismi Moti work?]

 लटकन या मनका तांबे के गठिया के कंगन की तरह कुछ चुंबकीय शक्तियों को बाहर निकालता है, जो बच्चों के दांत निकलने के दौरान होने वाले दर्द को दूर करने में मदद करता है।  यह एक छोटे मोती के रूप में आता है जो बच्चे के चेहरे और मौखिक गुहा के चारों ओर ऊर्जा का एक प्राकृतिक सामंजस्य है।  तिलिस्मी मोती जादू का उपाय   या कोई दवा नहीं है। 

यह एक वैज्ञानिक सिद्धांत पर काम करता है।  यह  बच्चे की ओरल कैविटी के आसपास की ऊर्जा को संतुलित करता है और 2 महीने तीन साल की उम्र के बच्चों में शुरुआती समस्या आती  है उसको को कम करने के लिए बेहद उपयोगी है।

इतना ही नहीं यह सभी प्रकार के संक्रमण को रोकने में मदद करता है और आपके बच्चे के रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। यह मोती  बच्चो  को होने वाली परेशानी जैसे  दस्त, मसूड़ो में दर्द,उल्टी होना,  अन्य समस्याओ से आराम दिलाता है ।

  तिलस्मि मोती का उपयोग कैसे करें?[ How to use Tlismi Moti?]

भारतीय आयुर्वेद जगत में आयुर्वेद के आचार्यों ने रस रागिनी ग्रंथ में बताया है कि नवजात शिशु के दांत आने पर होने वाले सभी कष्टों एवं पीड़ा के बारे में और उनका सटीक उपाय बताया है जिसमें Tlismi Moti का बहुत जिक्र किया गया है । न केवल भारत में बल्कि अन्य देशों में भी शुरुआती दिनों के दौरान इतने सारे बच्चों की मदद करता है.

ताबीज को इस तरह लगाना चाहिए कि वह बच्चे की  त्वचा को लगातार स्पर्श करता रहे. इसका बिल्कुल कोई साइड इफेक्ट नहीं है।  आमतोर पर माताएं जिन्होंने अपने बच्चे के गले में Tlismi Moti बांधी है, वे तिलस्मी मोती के प्रभावों से खुश है . तिलस्मी मोती के उपयोग से किसी तरह का संक्रमण होने का खतरा नहीं होता है।  यह पूरी तरह से हानिरहित और बहुत हल्का है। 

तिलिस्मी मोती धारण करने पर सावधानियां एवं बचाव[Precautions and Precautions on Wearing Tlismi Moti]

1- Tlismi Moti बच्चे को धारण कराने पर उसका धागा उतना ही बड़ा रखें ताकि बच्चा उस धागे को मुंह में नहीं डाल सकते.

2- Tlismi Moti के धागे को समय-समय पर स्वच्छ पानी से साफ किया करें ताकि उस पर गंदगी जमा नहीं हो और बच्चे कि चमड़ी को कोई नुकसान नहीं होगा या संक्रमण नहीं होगा.

3-तिलस्मी मोती को इस तरह से पहनाय कि उसका स्पर्श बच्चे के स्किन को और बच्चे की छाती पर होता रहे ताकि बच्चे को उसका पूर्णता लाभ प्राप्त होता रहे.

4- Tlismi Moti धागे को इतना कसकर नहीं बांधे जिससे बच्चे के गला दबने की संभावना नहीं हो.

5- नवजात शिशु की मां को विशेष ध्यान रखना चाहिए की तिलस्मी मोती का धागा बच्चे के गले में फस न जाए. इस बात का उन्हें विशेष ध्यान रखना पड़ेगा और बच्चे पर हमेशा नजर रखनी पड़ेगी.

6- Tlismi Moti पेंडल को आप नए धागे में डालकर भी पहना सकते हो क्योंकि कई लोगों का मानना है की जो मोती के साथ में धागा आता है वह किस किस्म का है कई लोगों को शंका रहती हैं .अतः आप चाहे तो उसे काले धागे को बदल कर नया काला धागा डालकर भी पहना सकते हैं.

7- आमतौर पर लोग Tlismi Moti के 2 मोती पहनाया करते हैं

Read Also:-14th The Former President of India Ramnath Kovind Bio, Twitter, Instagram, Latest News.

   तिलस्मी मोती कहाँ मिलती है?[ Where can I get Tlismi Moti?]

तिलस्मी मोती का उत्पादन भारत के दक्षिण में स्थित हैदराबाद शहर , तेलंगाना में होता है। इसका निर्माण हैदराबाद के S.अब्दुल रशीद ने किया है और यह तिलस्मी मोती जनहितार्थ के उद्देश्य से किया है ना  की किसी धर्म विशेष के लिए। यह सर्व जन सुखाय सर्व जन हिताय के लिए हैं

तिलस्मी मोती अधिकांश आयुर्वेदिक दवा की दुकानों पर और ऑनलाइन Amazon पर भी आसानी से उपलब्ध है।  यह बहुत ही उचित मूल्य पर उपलब्ध है।

 तिलस्मि मोती के अन्य लाभ

  • यह Tlismi Moti पांच धातुओं के विशिष्ट अनुपात में संयोजन से बना है।
  • नवजात शिशुओं को कभी-कभी अपनी शुरुआती प्रक्रिया के दौरान दर्द महसूस होता है। यह उनके लिए काफी दर्दनाक है। बच्चे कि चमड़ी को कोई नुकसान नहीं होगा या संक्रमण नहीं होगा
  • यह विभिन्न संक्रमणों को रोकने में मदद करता है और आपके बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाता है।
  • जन्म लेने वाले बच्चे के लिए सबसे अच्छा और उपयोग करने में बहुत आसान, बच्चों के लिए दर्द रहित शुरुआती सहायता

त्लिस्मी मोती के सामान्य प्रश्न[FAQ of Tlismi Moti]

 Q : त्लिस्मी मोती नियर मी[Tlismi Moti Near Me]

A: आयुर्वेदिक दवा की दुकानों पर और ऑनलाइन भी आसानी से उपलब्ध है। 

 Q: त्लिस्मी मोती साइड इफेक्ट [Tlismi Moti Side Effects]

A: साइड इफेक्ट कोई नहीं है लेकिन बच्चा उसे उतारे और तबिज को कस लें।

Q:  त्लिस्मी मोती कहा मिलता है [Where is the Tlismi Moti found?]

 A: आयुर्वेदिक दवा की दुकानों पर और ऑनलाइन भी आसानी से उपलब्ध है। 

Q:   त्लिस्मी मोती लाभ[Tlismi Moti benefits]

 A: बच्चों के दांत निकलने के दौरान होने वाले दर्द को दूर करने में मदद करता है। 

Q:   त्लिस्मी मोती वैज्ञानिक कारण[Tlismi Moti scientific reason]

 A: यह एक वैज्ञानिक सिद्धांत पर काम करता है।  यह आपके बच्चे की ओरल कैविटी के आसपास की ऊर्जा को संतुलित करता है और 2 महीने तीन साल की उम्र के बच्चों शुरुआती दिनों के दौरान इतने सारे बच्चों की मदद करता है 

 Q:  त्लिस्मी मोती नकली[imitation Tlismi Moti]

A: मार्केट में कुछ मात्रा में नकली माल भी उपलब्ध है अतः आपको  या तो आयुर्वेदिक स्टॉल से खरीदना है या फिर ऑनलाइन पर Amazon से खरीदना है अन्य जगह डुप्लीकेट माल का विकल्प ज्यादा रहता है.

 Q:  त्लिस्मी मोती कीमत[Tlismi Moti Price]

A: लगभग 230 रुपये

Read Also:-अनन्या पांडे जीवनी परिचय,आयु,प्रेमी,फिल्में |Ananya Pandey Biography

आपको बताते हुए हमें हर्ष हो रहा हैं कि मेरे स्वम की पत्नी ने अपने बच्चों पर इस त्लिस्मी मोती [Tlismi Moti] का उपयोग कर बच्चों के दांत आने की प्रक्रिया में बहुत लाभ प्राप्त किया है यह ताबीज बच्चे के लिए बहुत ही सहायक हैं

Leave a Comment