RPSC paper leak: राजस्थान में अब एक और परीक्षा हो रही है लीक,पूर्व में इन बड़ी भर्तियों के भी पेपर हुए लीक

RPSC paper leak: राजस्थान में अब एक और परीक्षा हो रही है लीक,पूर्व में इन बड़ी भर्तियों के भी पेपर हुए लीक|सरकार ने दिए सख्त आदेश

 राजस्थान में ग्रेड 2 ग्रुप सी अध्यापक भर्ती परीक्षा के अंतर्गत आज 24 दिसंबर 2022 को RPSC paper leak का मामला सामने आया है जिसके अंतर्गत जोधपुर के एक अध्यापक सुरेश विश्नोई का नाम मुख्य अपराधी के रूप में आया है। यह पेपर अनुमानित ₹1000000 की रकम में बेचा गया है। पेपर लीक मामले में जो बस पकड़ी गई उस बस के नंबर है RJ-19  PB-1815 जो बेकरिया थाने के अंतर्गत जप्त की गई

इस पेपर लीक मामले के कारण लगभग तीन लाख 74000 छात्रों का भविष्य पड़ा अंधकार में . छात्र बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे हैं. इस पेपर लीक मामले के साथ राजस्थान में आए दिन पेपर लिख मामले सामने आ रहे हैं और कांग्रेस सरकार पूरी तरह से एक भ्रष्ट सरकार साबित हो रही हैं . हजारों छात्रों का भविष्य अंधकार में डाल दिया है. छात्रों में भारी रोष है और जगह-जगह प्रदर्शन हो रहे हैं।

   RPSC paper leak:

उदयपुर में एक RPSC paper leak की सूचना मिलने के बाद सरकार ने सभी केंद्रों में पेपर रद्द करने का फैसला किया।  इस साल राज्य में यह तीसरा बड़ा पेपर लीक है।

 RPSC paper leak:: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने पेपर लीक होने के कारण शनिवार 24 दिसंबर को होने वाली ग्रेड 2 ग्रुप सी भर्ती परीक्षा रद्द कर दी है।  शनिवार को एक सामान्य ज्ञान पेपर था।  उदयपुर में पेपर लीक की सूचना मिलने के बाद सरकार ने सभी केंद्रों पर पेपर रद्द करने का फैसला किया.  अब सरकार ने पुलिस और SOG को मामले की जांच के लिए सख्त कदम उठाने के आदेश दिए हैं।  इस साल राज्य में यह तीसरा बड़ा पेपर लीक है।  जबकि पिछले साल कई पेपर भी लीक हुए थे।

RPSC-paper-leak-bantiblog.com

RPSC paper leak: विशेषज्ञों ने बस में पेपर हल करने का काम किया

   जानकारी के अनुसार उदयपुर के गोगुन्दा-पिंडवाड़ा मार्ग पर बकरिया थाने के सामने नाकेबंदी के दौरान जालौर से आ रही एक बस को पुलिस ने चेक किया था.  जिसमें कुछ परीक्षक व प्राध्यापक भी थे।  शिक्षक परीक्षार्थी को एक काम हल करने देता है।  इसकी जानकारी आरपीएससी को दी गई। छात्रों से प्राप्त प्रश्नावली शनिवार को होने वाली परीक्षा की प्रश्नावली के अनुरूप थी।  पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बस में 44 लोग सवार थे। पेपर लीक मामले में जो बस पकड़ी गई उस बस के नंबर है RJ-19  PB-1815 जो बेकरिया थाने के अंतर्गत जप्त की गई.  इसमें कई प्रत्याशी और सात विशेषज्ञ भी शामिल थे।  फिलहाल, परीक्षा को रद्द कर दिया गया है।

RPSC paper leak मामले में डीजीपी ने दिए सख्त निर्देश


राजस्थान के डीजीपी उमेश मिश्रा ने पेपर लीक मामले पर सख्त निर्देश दिए हैं कि जो भी दोषी पाया गया है उस पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए और उन पर राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला दर्ज किया जाए एवं आरोपी के समस्त संपत्ति जप्त की जाए।

RPSC paper leak मामले में मुख्यमंत्री ने भी दिए सख्त आदेश


मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि जो भी दोषी हैं उसे सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए और इस पेपर लीक मामले पर एक कानून भी बनाया जाएगा। साथ ही तमाम जांच ACG को सौंप दी है

आरपीएससी चेयरमैन संजय श्रोत्रिय ने दिए सख्त आदेश


RPSC के चेयरमैन ने छात्रों से अपील की है कि वे संयम बनाकर रखें। उन्होंने कहा कि बाकी की तमाम परीक्षा समय अनुसार ही होगी।जो की 26 और 27 दिसंबर को होगी।सिर्फ सामान्य विज्ञान की ही परीक्षा दुबारा होगी।साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया है कि दोषियों को बक्सा नही जायेगा।

RPSC paper leak: नवंबर 2022 वन रेंजर भर्ती पेपर लीक

   राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा का दस्तावेज भी लीक हो गया है।  2300 पदों के लिए 12 और 14 नवंबर को दो पालियों में यह सर्वे किया गया था.  लेकिन 12 नवंबर 2022 को दूसरी पारी में लीक होने से राज्य में खलबली मच गई.  यह लेख सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।  दस्तावेज वायरल होने के बाद राजस्थान भर्ती बोर्ड ने तत्काल परीक्षा रद्द कर दी।  पेपर लीक मामले में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए अब तक 10 आरोपितों को गिरफ्तार किया है।

पेपर लीक मामले का मास्टर माइंड निकला सुरेश ढाका

सुरेश ढाका जालौर जिले के सांचौर तहसील के अंतर्गत अचलपुर गांव का निवासी है .वर्तमान में उसके पिता मांगीलाल बिश्नोई अचलपुर के सरपंच हैं l सुरेश ढाका कई वर्षों से जयपुर में रहता है। वह उमंग कोचिंग सेंटर एवम अधिगम कोचिंग सेंटर के नाम से एक कोचिंग सेंटर भी चलाता है। उसके संबंध बड़े बड़े नेताओं से हैं ।

सुरेश डाका सोशल मीडिया पर बहुत एक्टिव है .महंगी गाड़ियों में घूमता है .सुरेश राजस्थान के कई मंत्रियों के सोशल मीडिया पेज को हैंडल भी करता है क्योंकि उसकी सोशल मीडिया पर अच्छी पकड़ है. खुद सुरेश के 15 लाख फॉलोअर्स है और अपने सारे सोशल मीडिया Acount वेरीफाई करवा रखा। पूर्व में सुरेश काका मनी लॉन्ड्री एवं पेपर लीक मामले में जेल जा चुका है

पेपर लीक मामले में पूर्व में जो आरोपी पकड़ा गया सुरेश विश्नोई वह सुरेश ढाका का साला है। इस पेपर लीक मामले में सुरेश धाकड़ ने सर्वप्रथम पेपर उसके साले सुरेश विश्नोई को भेजा था। हाल में सुरेश डाका फरार चल रहा है स्थानीय पुलिस ने उनके घर पर उनके पिता से बात की और उसके बारे में जानने की कोशिश की तो उनके पिता ने मना कर दिया कि मेरी उससे कोई बात हुई नहीं है और ना मुझे कोई उसके बारे में पता है। उसके पिता ने कहा कि मुझे इस घटना की जानकारी मीडिया से प्राप्त हुई है।

पेपर लीक मामले केअन्य आरोपियों भूपेंद्र चारण 

अन्य आरोपियों में एक भूपेंद्र चारण का नाम भी सुर्खियों पर है पुलिस ने भूपेंद्र चारण की पूरे परिवार को कैद कर लिया है और उनके परिवार का रो रो कर बुरा हाल है लेकिन स्वयं भूपेंद्र चारण फरार चल रहा है

RPSC paper leak: मई 2022 में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक

   राजस्थान Constable भर्ती परीक्षा एक दस्तावेज लीक होने के बाद रद्द कर दी गई थी।  जानकारी के अनुसार 14 मई 2022 को द्वितीय पारी की परीक्षा के दौरान राजस्थान पुलिस अधिकारी भर्ती परीक्षा के तहत दिवाकर पब्लिक स्कूल सेंटर जयपुर के अधीक्षक ने पहले ही प्रश्नपत्र खोल दिया.  इसी वजह से यह मान लिया गया कि यह प्रश्नावली लीक हो गई है।

Read Also:-NEET Exam 2023 Dates Announced | NEET UG on May 7, a full program coming soon

Leave a Comment