भाई की याद में बहन सुनीता चौधरी ने बनवाया डॉ. वीरेंद्र धाम हॉस्टल, सचिन पायलट ने किया उद्घाटन; जानें सबकुछ

गरीब छात्रों को सर्वोत्तम शिक्षा प्रदान करने के लिए डॉ वीरेंद्र धाम हॉस्टल का निर्माण किया गया । राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट आज 6 मई 2023 बाड़मेर में डॉ. वीरेंद्र धाम छात्रावास का उद्घाटन किया. मंत्री हेमाराम चौधरी की बेटी एडवोकेट सुनीता चौधरी ने अपने भाई की याद में छात्रावास बनवाया है. वीरेंद्र धाम हॉस्टल का सचिन पायलट ने उद्घाटन किया.

राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट आज 6 मई को बाड़मेर आएं और वीरेंद्र धाम छात्रावास का उद्घाटन किया। वे बाड़मेर के आदर्श स्टेडियम में जनसभा को भी संबोधित करेंगे। राजस्थान के वन एवं पर्यावरण मंत्री हेमाराम चौधरी के इकलौते बेटे वीरेंद्र चौधरी की कैंसर से 21 मार्च 2015 को मौत हो गई थी।

मंत्री हेमाराम की बेटी एडवोकेट सुनीता चौधरी ने अपने भाई की याद में गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए वीरेंद्र धाम बनवाया था। इसके लिए पिता हेमाराम चौधरी ने बाड़मेर गांव में वीरेंद्र मेमोरियल सोसायटी के नाम से करोड़ों की 3 बीहा जमीन दान में दी थी. सुनीता चौधरी ने गरीब बच्चों को शिक्षित करने के लिए करीब 25 करोड़ रुपये से अपने भाई की याद में एक छात्रावास बनवाया। सचिन पायलट ने 6 मई 2023 को उद्घाटन किया।

डॉ. वीरेंद्र धाम हॉस्टल कहा, कब और किसके द्वारा बना?

हेमाराम चौधरी एक ईमानदार किसान एवं गरीबों के हितेषी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता है. हेमाराम चौधरी पूर्व मंत्री एवं वर्तमान में गुडामालानी बाड़मेर के विधायक है .कांग्रेस नेता हेमाराम चौधरी ने 25 अप्रैल 2021 को सुबह अपने स्वर्गीय पुत्र की चिर स्थाई स्मृति में बाड़मेर मुख्यालय नेहरू नगर {बालाजी फॉर्म }में स्थित डॉ वीरेंद्र चौधरी मेमोरियल ट्रस्ट में ग्रामीण छात्रों के निशुल्क आवास हेतु विशाल पांच मंजिला आधुनिक सुविधा युक्त हॉस्टल का शुभ मुहूर्त पर भूमि पूजन कर शुभारंभ किया.

भाई-की-याद-में-बहन-सुनीता-चौधरी-ने-बनवाया-वीरेंद्र-धाम-हॉस्टल-सचिन-पायलट-ने-किया-उद्घाटन-bantiblog.com

जो कि क्षेत्र में किसानों के छात्रों के शहर में आकर उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक बहुत बड़ी मदद मिलेगी .इसको बनाने में उनके सुपुत्री एडवोकेट सुनीता चौधरी व दामाद श्री तेज सिंह जी चौधरी का दिल खोलकर आर्थिक योगदान रहा पूर्ण हो चुका है .यह निर्माण कार्य श्री जोग चौधरी सेवानिवृत्त कमांडो की देख रेख में हुआ.

भाई-की-याद-में-बहन-सुनीता-चौधरी-ने-बनवाया-वीरेंद्र-धाम-हॉस्टल-सचिन-पायलट-ने-किया-उद्घाटन-bantiblog.com

मंत्री हेमराम चौधरी के बेटी एडवोकेट सुनीता चौधरीने बनाया छात्रावास

कैबिनेट मंत्री हेमराम चौधरी के बेटे प्रोफेसर थे। मंत्री हेमाराम चौधरी ने अपने बेटे की याद में बने विरेन्द्र चौधरी स्मृति मेमोरियल ट्रस्ट को 30 करोड़ की जमीन दी थी। इस जमीन पर हेमाराम चौधरी की बेटी एडवोकेट सुनीता चौधरी ने छात्रावास बनवाया है। हेमाराम चौधरी ने शहर की सबसे किमती जमीन ट्रस्ट के नाम कर दी थी। उसी जमीन पर एडवोकेट सुनिता चौधरी ने 25 करोड़ों रुपए खर्च कर अत्याधुनिक छात्रावास बनवाय है। परिवार के सदस्यों व रिश्तेदारों ने एकराय होकर निर्णय लिया कि विरेन्द्र की स्मृति को चिरस्थायी बनाया गया।सचिन पायलट ने 6 मई 2023 को उद्घाटन किया।

भाई-की-याद-में-बहन-सुनीता-चौधरी-ने-बनवाया-वीरेंद्र-धाम-हॉस्टल-सचिन-पायलट-ने-किया-उद्घाटन-bantiblog.com

कौन है डॉक्टर वीरेंद्र चौधरी

राजस्थान के कांग्रेस के कैबिनेट मंत्री हेमाराम चौधरी के एक बेटा और एक बेटी है उनके बेटे का नाम डॉक्टर वीरेंद्र चौधरी जो प्रोफ़ेसर थे और हेमराम चौधरी की एक लड़की है जो सुनीता चौधरी जो एक वकील है .2015 में वीरेंद्र चौधरी को कैंसर की बीमारी के कारण 21 मार्च 2015 को निधन हो गया.

उसी की याद में वीरेंद्र चौधरी की बहन ने एक गरीब कल्याण एवं गरीब छात्रों के रहने एवं भोजन एवं उच्च शिक्षा के लिए लाइब्रेरी के साथ आधुनिक की करण का एक हॉस्टल बनाने का निश्चय किया.

जिसका नाम वीरेंद्र धाम छात्रावास रखा गया है. जिसका आज उद्घाटन पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के द्वारा कराया गया है . हेमाराम चौधरी हमेशा सचिन पायलट ग्रुप के ही नेताओं में माने जाते हैं. उन्होंने इस कारण सचिन पायलट के हाथों से वीरेंद्र धाम का लोकार्पण कराया गया है.

भाई-की-याद-में-बहन-सुनीता-चौधरी-ने-बनवाया-वीरेंद्र-धाम-हॉस्टल-सचिन-पायलट-ने-किया-उद्घाटन-bantiblog.com

वीरेंद्र धाम छात्रावास का निर्माण

विरेन्द्र धाम में 86 कमरे बनाए गए है। कमरों में पलंग, गद्दे, टेबल कुर्सी और कंप्यूटर टेबल वायरिंग की भी सुविधा की गई है। हर कमरे में बाथरूम है.छात्रावास की हर मंजिल पर बड़े-बड़े सेमिनार हॉल व पुस्तकालय बनाए गए . इसके अलावा विरेन्द्र धाम में एक अत्याधुनिक किचन है। जिसमें रोटियां बनाने के लिए मशीन है। इसके अल अगला हॉटल्स की तर्ज पर बुफे व खाना खाने के लिए टेबल कुर्सी की व्यवस्था की गई है।

छात्रावास में सभी जाति वर्ग के जरूरतमंद व प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को वरीयता के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। एडवोकेट सुनीता चौधरी बताती हैं कि उनके भाई डॉक्टर विरेंद्र चौधरी का यह मानना था कि निर्धन और गरीब तबकों के बच्चों को पढ़ाई का अच्छा आधार मिले। भाई का सपना इस विरेंद्र धाम के जरिए पूरा करने की कोशिश की गई है।सचिन पायलट ने 6 मई 2023 को उद्घाटन किया।

Also Read: Dream 11 apk: हीरासिंह ने 2 करोड़ रुपये जीतने के खोला राज |विजेता टीम के Tips

सामान्य प्रश्न

वीरेंद्र चौधरी की मृत्यु कब हुई?

वीरेंद्र चौधरी की कैंसर से 21 मार्च 2015 को मौत हो गई थी

सुनीता चौधरी कौन है?

कैबिनेट मंत्री हेमाराम चौधरी की बेटी है सुनीता चौधरी और तेज सिंह चौधरी की पत्नी

वीरेंद्र धाम छात्रावास का शुभारंभ कब हुआ?

6 मई 2023 को उद्घाटन किया.

वीरेंद्र धाम का उद्घाटन किसके द्वारा किया गया था?

राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट 6 मई 2023 बाड़मेर में वीरेंद्र धाम छात्रावास का उद्घाटन किया.

Leave a Comment