एलन मस्क का जीवन परिचय| Tesla company Success Story in Hindi

एलन मस्क का जीवन परिचय| Tesla company Success Story in Hindi

एलन मस्क का जन्म

एलन मस्क आज दुनिया का सबसे अमीर आदमी  हैं एलन मस्क ने जेफ बेजोस को पछाड़ कर दुनिया का सबसे अमीर इंसान बन गया। हालांकि यह ग्राफ ऊपर नीचे होता रहता है।

एलन मस्क का जीवन परिचय

नामएलन रीव मस्क
पिताएरोल मस्क
मातामेई मस्क
भाई बहनकिम्बल मस्क ,टोस्का मस्क
पत्नीजस्टिन मस्क
जन्म28 जून 1971
प्रसिद्धिSpace x;  ज़िप 2एक्स.कॉमTesla कंपनी; ओपनएआई;द बोरिंग कंपनी ; सोलरसिटी,
संपत्ति 280 बिलियन यूएस $ ( 08 जनवरी 2021 )

एलन रीव मस्क का जन्म दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया शहर में जन्म 28 जून 1971में हुआ था। एलन मस्क के पिता एरोल मस्क जो पेशे से इंजीनियर और पायलट थे और माता मेई मस्क जो मॉडल और डाइटिशियन थी। पिता एरोल मस्क अफ्रीका के थे और माता मेईमस्क कैनेडा की थी।

एलन-मस्क-bantiblog.com.,

 बचपन से ही एलन मस्क को किताबें पढ़ने का बहुत शौक था और वह शांत स्वभाव के थे ।उन्हें नई चीजों को समझने का शौक था। बचपन से ही वे अविष्कार  में खो जाते थे। यह देखकर एक डॉक्टर ने उनके पिता को सलाह दी कि उस के सुनने की क्षमता कम  हो सकती हैं चेक कराने का आग्रह किया। एलन मस्क ने छोटी सी उम्र में ही इसहाक, असिमोव नाम की पुस्तकें पढ़ ली और उनका लगाव टेक्निकल में बढ़ता गया।

Also Read:-  Biography of Mark Zuckerberg|मार्क जुकरबर्ग का जीवन परिचय

1979 में माता-पिता का तलाक हो गया और एलन मस्क उनके दो भाई बहन किम्बलमस्क ,टोस्का मस्क ( बहन ) के साथ अपने पिता के साथ रहने लगे। 10 वर्ष की उम्र में उन्होंने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीख ली। मात्र 12 वर्ष की अल्पायु में उन्होंने ब्लास्टर नाम से एक वीडियो गेम बना दिया बाद में उसे पी सी एंड ऑफिस टेक्नोलॉजी को $500 में बेच दिया। यह एलन मस्क की पहली व्यापारिक उपलब्धि थी ।

एलन-मस्क-with-wife-bantiblog.com

1988 में 17 वर्ष की आयु में कनाडा चले गए क्योंकि उस समय अफ्रीका छोड़ने का कारण सेना में अनिवार्य सेवा देना था। कनाडा में क्वींस यूनिवर्सिटी  जो किंग्सटन ओंटारियो में है उस में दाखिला लिया।

1992 में यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया में बैचलर ऑफ फिजिक्स के लिए अमेरिका चले गए। बाद में कैलिफ़ोर्निया में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी  कैलिफ़ोर्निया मे पीएचडी  के  लिए प्रवेश लिया। और मात्र 2 दिन में कॉलेज छोड़ दी। 2002 मे अमेरिकी नागरिकता मिल गई।

एलन-मस्क-bantiblog.com

 व्यापार की शुरुआत

एलन मस्क के व्यापार की शुरुआत 1999 में हुई ।1995मे अपने भाई किम्बल मस्क के साथ मिलकर एक सॉफ्टवेयर कंपनीZip2 कॉरपोरेशन कंपनी बनाई ।जो ऑनलाइन न्यूज़ पेपर को मैप्स एंड बिजनेस डायरेक्टरी देती थी ।1999 में ज़िप2 कॉरपोरेशन को कॉम्पैक ने 307 मिलियन डॉलर में खरीदा। उसके बाद एलन मस्क x.com में 10 मिलियन डॉलर का इन्वेस्ट किया। 1 साल बाद में कॉन्फिनिटी से जुड़ गई।

 कॉन्फिनिटी मनी ट्रांसफर का सर्विस देते थे और वह मनी ट्रांसफर में क्रांति लाना चाहती थी। बाद में इस सॉफ्टवेयर का नाम Paypalकर दिया गया। 2002 में ebay ने 1.5 बिलियन रकम में खरीदा। 165 मिलियन डॉलर मिले

Read about जेफ बेजोस | Jeff Bezos

एलन मस्क की उपलब्धियां

 एलन मस्क एक व्यापारी, निवेशक ,इंजीनियर एवं आविष्कारक हैं ।

 एलन मस्क Space x के संस्थापक , सीईओ और मुख्य डिजाइनर ;  Zip2 के सह – संस्थापक और x.com के संस्थापक हैं , जोकि बाद में कॉन्फ़िनिटी के साथ विलय हो गया और उसे नया नाम Paypal मिला

 Teslaकंपनी के सह – संस्थापक , सीईओ और उत्पाद के वास्तुकार ; Open I के सह अध्यक्ष ;Neuralink के संस्थापक और सीईओ और The Boring कंपनी के संस्थापक हैं । इसके अलावा वे Solar city के सह – संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष हैं ।

2017 में जब Amazon के मालिक जेफबेजोस वह सबसे अमीर इंसान थे लेकिन 2020 के बाद एलन मस्क सबसे अमीर बन गए अमेरिका में सत्ता बदलने के बाद एलन मस्क का भविष्य और भी उज्जवल हो रहा है क्योंकि डेमोक्रेटिक पार्टी आने से इलेक्ट्रिक कार जोरों पर हैं क्योंकि बाईडे ने एक नारा “ग्रीन ”का लगाया था जो एलन मस्क के लिए एक अवतार रूप

 एलन मस्क की कंपनी केवल कार बनाने तक ही सीमित नहीं है कलपुर्जे और बैटरी भी उत्पादन करती हैं और घरों में लगने वाली सोलर भी बनाती हैं जिसकी काफी डिमांड है। 2004 में इलेक्ट्रिक कार कंपनी Tesla की बुनियाद रखी और कहा कि भविष्य में सब कुछ इलेक्ट्रिक हो जाएगा इसमें जाने वाले रॉकेट तथा कार तमाम इलेक्ट्रिक होगी।

एलन-मस्क-bantiblog.com

 अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी भी चलाते हैं साथ ही अमेरिका में सुपरफास्ट अंडरग्राउंड ट्रांसपोर्ट का तैयारी भी कर रही हैं

दिसंबर 1916 में ऐलान मास्क को Forbesपत्रिका द्वारा दुनिया का 21 शक्तिशाली इंसान माना गया 2018 में Forbes पत्रिका द्वारा दुनिया का सबसे 53 वा अमीर इंसान बन गया और उसकी संपत्ति 20. 9 अरब अमेरिकन डॉलर थी।

 Falconeहेवी रॉकेट की डिजाइन और उसको बनाने में एलन मस्क का बहुत बड़ा योगदान है इसलिए अधिकतर लोगFalcone रॉकेट के नाम से जानते हैं । इस राकेट की डिजाईन बनाने का काम खुद इलोन मस्क ने ही किया है और साथ ही इस बड़ी मुहीम को कामयाब बनाने में सबसे अधिक योगदान उनका ही रहा है ।

एलोन मस्क के बारे में अधिक जानने के लिए वीडियो पर क्लिक करें

एलन मस्क लक्ष्य मानव जाति के विलुप्त होने के खतरे को कम करना है

Also Read:-CEO of Google Sundar Pichai|गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई

एलन मस्क का की सोलर सिटी औरTeslaऔर Space x का लक्ष्य विश्व और मानवता को बदलने के लिए उपयोग के माध्यम से भूमंडलीय उप करनी है [ ग्लोबल वार्मिंग ] को कम करना और मंगल और चंद्र ग्रह पर कॉलोनियां स्थापित करना है

 2008 में Teslaने गाड़ी लॉन्च की, उसके बाद पहली प्रीमियम कार लॉन्च की जिसका नाम Model-S

ऑल इलेक्ट्रिक सेडन,Model-3 , Model-X Model-Y अन्य।

अब एलोन मस्क दुनिया का सबसे अमीर आदमी में शुमार है लेकिन इसके पीछे उसकी कितनी मेहनत गई है यह जानते हैं हम सब।

एलोन मस्क ने कहा खोजिये जो गलत है और उसे ठीक करिए ,नेगटिव फीडबैक लीजिये , खासकर मित्रों से।

 एलोन मस्क ने मल्टी प्लेनेट बनाने का सोचा।

एलन-मस्क-bantiblog.com

स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन का Space x के नाम से मंगल ग्रह पर कॉलोनी बसाई जाएं ।

2008 तक Space xअच्छी तरह स्थापित हो गई थी NASA ने Space xसे इंटरनेशनल कार्गो के लिए कॉन्ट्रैक्ट किया

एलोन मस्क ने जमीन से उड़ने वाला रॉकेट नहीं बल्कि उड़कर वापस जमीन पर लैंडिंग हो ऐसा रॉकेट बनाके दिखाया,

Space x ने Falcone-1   2006 में, Falcone-9 2010 में

Space x मैं 7 लोगो को एक साथ लेकर  जा सकता है।

2020 में डग्लस हार्ले और रोबोट बहकैन को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में पहुंचाया।

Read more about :- एलन मस्क ने ट्विटर छोड़ने की घोषणा |elon musk abandoning twitter deal 

4 thoughts on “एलन मस्क का जीवन परिचय| Tesla company Success Story in Hindi”

Leave a Comment