APJ Abdul Kalam Biography, Death, Books, Scientists &11th The Former President of India in Hindi.

APJ Abdul kalam Biography,Death,Books,Scientists &11th The Former President of India in Hindi.एपीजे अब्दुल कलाम जीवनी, मृत्यु, किताबें, वैज्ञानिक और 11वें भारत के पूर्व राष्ट्रपति हिंदी में.

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम [APJ Abdul Kalam ] एक भारतीय एयरोस्पेस वैज्ञानिक थे, जिन्होंने 2002 से 2007 तक भारत के 11 वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। उनका जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को हुआ था, वे रामेश्वरम, तमिलनाडु में पले-बढ़े और उन्होंने भौतिकी और एयरोस्पेस इंजीनियरिंग का अध्ययन किया।

APJ Abdul Kalam को 2002 में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और तत्कालीन विपक्षी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी दोनों के समर्थन से भारत के 11वें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था। “जनता के राष्ट्रपति” के रूप में भी जाना जाता है,एपीजे अब्दुल कलाम केवल एक कार्यकाल की सेवा के बाद शिक्षा, लेखन और सार्वजनिक सेवा के अपने नागरिक जीवन में लौट आए।

 

APJ Abdul Kalam की पुण्यतिथि 27 जुलाई को मनाई जाती है। एपीजे अब्दुल कलाम जागरण जोश के आविष्कारों, मृत्यु तिथि, उपलब्धियों, शिक्षा, प्रारंभिक जीवन, परिवार और अन्य विवरणों के बारे में अधिक जानकारी

एपीजे-अब्दुल-कलाम-bantiblog.com
APJ Abdul Kalam-bantiblog.com

APJ Abdul Kalam

पूरा नाम          अवुल पकिर जैनुलाबदीन अब्दुल कलामी

जन्म की तारीख           15 अक्टूबर, 1931

जन्म स्थान       रामेश्वरम, मद्रास प्रेसीडेंसी, ब्रिटिश भारत

पिता की नाम   जैनुलाबदीन मरकयार और आशियाम्मा

मौत      27 जुलाई 2015

पुरस्कार

            पद्म भूषण, पद्म विभूषण, भारत रत्न, राष्ट्रीय एकता के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार, वीर सावरकर पुरस्कार, शास्त्र रामानुजन पुरस्कार

संस्थानों

             भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठनऔर रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन 

राष्ट्रीयता (Nationality)           भारतीय

 

 

APJ Abdul Kalam प्रारंभिक वर्ष, शिक्षा

डॉ. APJ Abdul Kalam का जन्म 15 अक्टूबर 1981 को एक तमिल मुस्लिम परिवार में पंबन द्वीप पर रामेश्वरम के तीर्थस्थल में हुआ था। वह तब ब्रिटिश भारत के तहत मद्रास प्रेसीडेंसी में थे और अब तमिलनाडु राज्य में हैं।

 Also read:-Vinayak Damodar Savarkar|literary creation, death, Hindu Mahasabha, Biography in Hindi

APJ Abdul Kalam के पिता जैनुलाबदीन मरकयार एक नाव के मालिक थे और एक स्थानीय मस्जिद के इमाम थे, जबकि उनकी मां आशिअम्मा एक गृहिणी थीं। उनके पिता के पास एक नौका भी थी जो हिंदू तीर्थयात्रियों को रामेश्वरम और अब निर्जन धनुषकोडी के बीच आगे-पीछे करती थी।

एपीजे अब्दुल कलाम अपने परिवार में चार भाइयों और एक बहन में सबसे छोटे थे। उनका परिवार मारकयार के धनी व्यापारी और जमींदार थे, जिनके पास कई सम्पदाएँ और भूमि के बड़े हिस्से थे। हालांकि, 1914 में पंबन ब्रिज के मुख्य भूमि पर खुलने के साथ, व्यवसाय विफल हो गया और समय के साथ मनोर घर के साथसाथ पारिवारिक संपत्ति और संपत्ति नष्ट हो गई।

 एक बच्चे के रूप में, कलाम को अपने परिवार का समर्थन करने के लिए समाचार पत्र बेचना पड़ा, जो कि गरीब था और अल्प आय पर जीवित था।

APJ Abdul Kalam शिक्षा

एपीजे अब्दुल कलाम ने अपने स्कूल के वर्षों में औसत ग्रेड प्राप्त किए थे, हालांकि उन्हें एक उज्ज्वल और मेहनती छात्र के रूप में वर्णित किया गया था, जिसमें सीखने की तीव्र इच्छा थी। उन्होंने अपनी पढ़ाई के लिए घंटों समर्पित किया, खासकर गणित के लिए। श्वार्ट्ज हायर सेकेंडरी स्कूल में अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, अब्दुल कलाम ने सेंट जोसेफ कॉलेज में दाखिला लिया, 1954 में भौतिकी की डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। वह 1955 में मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग का अध्ययन करने के लिए मद्रास चले गए।

एपीजे-अब्दुल-कलाम-bantiblog.com
APJ Abdul Kalam-family-bantiblog.com

Also read:-Draupadi Murmu India’s first female tribal president 2022

APJ Abdul Kalam वैज्ञानिक के रूप में

1960 में मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से स्नातक करने के बाद, ए.पी.जे. अब्दुल कलाम रक्षा अनुसंधान और विकास सेवा के सदस्य बनने के बाद एक वैज्ञानिक के रूप में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान में शामिल हो गए। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक छोटे से होवरक्राफ्ट की डिजाइनिंग से की, हालांकि, डीआरडीओ में उनके काम ने उन्हें राजी नहीं किया।

 

एपीजे-अब्दुल-कलाम- bantiblog.com
APJ Abdul Kalam-bantiblog.com

 

1969 में,APJ Abdul Kalam को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां वे भारत के पहले उपग्रह प्रक्षेपण यान के लिए परियोजना प्रबंधक थे,   रोहिणी उपग्रह को पृथ्वी के निकट कक्षा में जुलाई 980 सफलतापूर्वक तैनात किया।

APJ अब्दुल कलाम को भी राजा रमन्ना ने टीबीआरएल के प्रतिनिधि के रूप में देश के पहले परमाणु परीक्षण, स्माइलिंग बुद्धा को देखने के लिए आमंत्रित किया था, हालांकि वे इसके विकास में शामिल नहीं थे।

महत्वपूर्ण बाते APJ Abdul Kalam की

 Also Read:-पीटी उषा का जीवन परिचय-PT Usha Biography

1. एक अच्छी किताब सोये हुए दोस्तों की तरह होती है लेकिन एक अच्छा दोस्त पूरी लाइब्रेरी के बराबर होता है

2. एक राष्ट्र को भ्रष्टाचार से मुक्त होना चाहिए और राष्ट्र के पास एक बहुत ही सुंदर दिमाग होना चाहिए, इसलिए मेरा दृढ़ विश्वास है कि पिता, माता और शिक्षक तीन महत्वपूर्ण सामाजिक सदस्य हैं।

 

 

3. अपने मिशन में सफल होने के लिए आपको अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्रता के साथ काम करना होगा।

 

4. हमारे निर्माता भगवान ने हमारे दिमाग, दिमाग और व्यक्तित्व को कई शक्तियां और क्षमताएं दी हैं। प्रार्थना हमें अपनी शक्तियों को बढ़ाने में मदद करती है।

5. मनुष्य को जीवन में कठिनाइयों की आवश्यकता होती है क्योंकि यही कठिनाइयाँ उसे सफलता के आनंद का अनुभव कराती हैं।

 

6. रचनात्मकता भविष्य की सफलता की कुंजी है और प्राथमिक शिक्षा के दौरान केवल एक शिक्षक ही बच्चों में यह रचनात्मकता पैदा कर सकता है।

 

7. हमें आशा नहीं खोनी चाहिए और हमें हार नहीं माननी चाहिए।

 

8.कविता अनेक सुखदुख में ही जन्म लेती है।

एपीजे-अब्दुल-कलाम  bantiblog.com
APJ Abdul Kalam-bantiblog.com

 

9. प्रश्न पूछना एक अच्छे विद्यार्थी की निशानी है, इसलिए उन्हें प्रश्न पूछने दें।

10. ऊंचाइयों पर जाने के लिए शक्ति की आवश्यकता होती है, चाहे वह एवरेस्ट की ऊंचाई हो या आपकी दौड़।

11. अंग्रेजी बहुत जरूरी है, वर्तमान में विज्ञान से संबंधित बुनियादी ज्ञान अंग्रेजी में मौजूद है लेकिन मुझे लगता है। कुछ दशकों के बाद हमारी भाषा में विज्ञान का बुनियादी ज्ञान होगा, उस समय हम भी जापानी की तरह परिवर्तन करने में सक्षम होंगे।

12. कठिनाइयाँ जीवन का हिस्सा हैं, उसके कारण जीवन समाप्त नहीं हो सकता है, लेकिन अपनी मदद खुद करें ताकि आप अपनी ताकत जान सकें, मुश्किलें यह भी जानें कि आप उसके लिए कितने कठिन हैं

13. किसी भी सपने को पूरा करने से पहले सपने देखना जरूरी है

 

14 इसलिए किसी की हत्या का जिक्र किसी धर्म में नहीं है

15. हमें आशा नहीं खोनी चाहिए और हमें उन समस्याओं को मौका नहीं देना चाहिए जो हमें हरा सकती हैं।

 

16. आइए हम आज का बलिदान दें ताकि हमारे बच्चों का भविष्य सुंदर हो सके।

 

एपीजे-अब्दुल-कलाम-with Narendra Modi- bantiblog.com
APJ Abdul Kalam-with-modi-bantiblog.com

Also read:-जीवन परिचय नरेन्द्र मोदी का| (Biography of Narendra modi in hindi)

डॉ. APJ Abdul Kalam के बारे में सामान्य ज्ञान प्रश्न और उत्तर

Q:-APJ Abdul Kalam में एपीजे का पूर्ण रूप क्या है?

A:- अवुल पकिर जैनुलाबदीन

 

Q:-डॉ APJ Abdul Kalam का जन्म कहाँ हुआ था?

A:- रामेश्वरम, मद्रास प्रेसीडेंसी, ब्रिटिश भारत

Also read:-Amartya Sen|Theories, Books, Nobel prize & Biography in Hindi.

4 thoughts on “APJ Abdul Kalam Biography, Death, Books, Scientists &11th The Former President of India in Hindi.”

Leave a Comment